Relationship Tips: लाइफ पार्टनर का चयन करते समय ना करें जल्दबाजी, एक गलती पूरी जिंदगी पर डाल सकता है प्रभाव

By Ek Baat Bata | Oct 09, 2023

लाइफ पार्टनर का चयन करना एक अहम और सोच-समझकर किया जाने वाला फैसला होता है। क्योंकि गलत लाइफ पार्टनर ना सिर्फ आपकी पर्सनल लाइफ बल्कि जीवन के कई पहलुओं पर गलत प्रभाव डाल सकता है। जीवनसाथी आपकी जिंदगी से जुड़ जाता है। जीवनसाथी की भूमिका आपकी खुशी और समृद्धि में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में गलत जीवनसाथी का चयन आपकी जिंदगी में परेशानी व तनाव भर सकता है।

ऐसे में आपको अच्छे और सच्चे जीवनसाभी की तलाश करने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसी सामान्य गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको जीवनसाथी के चयन के दौरान करने से बचना चाहिए। क्योंकि सही जीवनसाथी का चयन आपका जीवन खुशहाल बना देगा। 

न करें जल्दबाजी
लाइफ पार्टनर का चयन पूरी जिंदगी का फैसला होता है। इसलिए यह फैसला हमेशा सोच-समझकर और सभी पहलुओं की जांच करने के बाद ही लेना चाहिए। कभी भी हड़बड़ी या फिर जल्दबाजी में किसी को अपने लाइफ पार्टनर तौर पर अपनी जिंदगी में शामिल ना करें। 

ना रखें संवाद की कमी
कई बार या फिर अक्सर लोग एक या दो मुलाकातों के बाद शादी के लिए हामी भर देते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि लाइफ पार्टनर को समझने के लिए पूरी जिंदगी पड़ी है। ऐसा अधिकतर अरेंज मैरिज में ज्यादा देखने को मिलता है। लेकिन शादी से पहले पार्टनर को सही से समझने का आपका फैसला गलत निकल सकता है। इसलिए लाइफ पार्टनर को समझने के लिए संवाद की कमी ना रखें।

अनसुनी ना करें सलाह
हमारे यहां पर शादी सिर्फ दो लोगों के बीच का रिश्ता नहीं बल्कि दो परिवारों का भी संबंध होता है। ऐसे में लाइफ पार्टनर का चयन करने के दौरान सिर्प अपने विचारों के आधार पर फैसला ना लें। बल्कि परिवार की राय को अनसुना न करें। हांलाकि प्रेम विवाह में लोग ऐसा नहीं करते हैं, जिसके कारण उन्हें शादी के बाद रिश्ता निभाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

सूरत ही नहीं सीरत पर भी दें ध्यान
अगर आप सिर्फ अपने पार्टनर की सूरत देखकर उसे पसंद कर रहे हैं, तो यह आपकी बड़ी गलती साबित हो सकती है। इसलिए लाइफ पार्टनर का चयन करते समय सूरत के साथ उसकी सीरत पर भी ध्यान दें। इसलिए अच्छी सीरत यानी की अच्छे गुणों वाले लाइफ पार्टनर का चयन आपके जीवन का बेहतरीन फैसला बन सकता है।