Relationship Tips: लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद भी झट से ना करें शादी के लिए 'हां', पहले जरूर जान लें ये बातें

By Ek Baat Bata | Nov 04, 2023

आमतौर पर ना जाने हम कितनी बातों के लिए एक झटके में 'हां' कह देते हैं। लेकिन शादी के लिए आप एक झटके से हामी बिलकुल भी ना भरें। भले ही आप किसी से कितनी ही मोहब्बत क्यों ना करते हों, लेकिन शादी के लिए 'हां' करते समय आपको कई बार सोचना चाहिए। शादी के लिए हां करने से पहले आपको अपने पार्टनर के साथ बैठकर कुछ मुद्दों पर बात कर लेनी चाहिए। इससे आपको जानकारी होगी कि जिस व्यक्ति से आप शादी करने जा रहे हैं, वह आपके लिए एक अच्छा लाइफ पार्टनर साबित होंगे या नहीं।

आमदनी और खर्च
हांलाकि किसी भी रिश्ते में रुपए-पैसे की बात करना अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन रुपए-पैसों की अहमियत काफी ज्यादा होती है। शादी के बाद इस बातचीत से आपके रिश्ते में कड़वाहट भर जाए। इससे अच्छा है कि आप शादी से पहले इन चीजों पर खुलकर बात कर लें। इस मुद्दे पर बात करने से आपको पता चल जाता है कि आपकी खर्च करने और बचत की आदतों में कितनी समानता है। 

बच्चे कब चाहिए
पहले के जैसे अब शादियां नहीं रही। पहले शादी के बाद एक साल के अंदर ही घर में नन्हा-मुन्ना बच्चा आ जाता है। लेकिन आजकल के कपल्स इन सारी चीजों पर पहले ही बात कर लेते हैं कि उन्हें कब बच्चा चाहिए या शादी के कितने साल बाद बच्चा चाहिए। इस मुद्दे पर शादी से पहले बात करने से परिवार का दबाव आप दोनों अच्छे से मैनेज कर पाएंगे। ऐसे में जब आपके बीच सहमति बने तो आप बेबी प्लान कर सकते हैं।

शादी के बाद कैसे रहना है
आपको शादी से पहले इस मुद्दे पर बात कर लेनी चाहिए कि आप पेरेंट्स के साथ रहेंगे या अकेले रहेंगे। इस पर खुलकर बात करने से आपका माइंड क्लियर रहेगा। ऐसी बातें पहले ना करने से बाद में दिक्कतें आती हैं। साथ ही यह भी जरूर क्लियर कर लें कि शादी के बाद भले ही पेरेंट्स के साथ न रहें, लेकिन क्या पेरेंट्स के लिए आर्थिक मदद की जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी। क्योंकि शादी के बाद यह बातें आपके भविष्य को बिगाड़ सकती हैं।

करियर गोल
शादी के बाद कई लड़कियां अपनी नौकरी छोड़ देती हैं। इसलिए आप शादी से पहले अपने पार्टनर से बात कर लें कि आप नौकरी करना चाहती हैं या नहीं या फिर अगर आपको कहीं विदेश में अच्छी नौकरी मिलती है, तो क्या आप दोनों अलग-अलग शहरों में रहकर काम कर सकते हैं। इन सभी मुद्दों पर शादी से पहले बातचीत होनी चाहिए। क्योंकि शादी के बाद करियर को लेकर कपल्स के रिश्ते में तल्खी आ जाती है।