How to Handle Emotion: हर किसी की बात लग जाती है बुरी, तो इन टिप्स को फॉलो कर बनाएं खुद को इमोशनली स्ट्रॉन्ग

By Ek Baat Bata | Aug 14, 2023

हमारे आसपास कई ऐसे लोग मौजूद होते हैं, जिनको हर छोटी-बड़ी बात बुरी लग जाती है। फिर भले ही वह आपका सगा-संबंधी क्यों न हो, लेकिन फिर भी उनकी बातें कुछ लोगों को बुरी लगती हैं। ऐसे लोग कई-कई दिनों तक टेंशन में रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आपको बहुत ज्यादा इमोशनली होने के फायदे और नुकसानों के बारे में पता होगा। ऐसे में हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं। जिनको आप अपनी आदत में शुमार कर सकते हैं। ऐसा करने के आपकी आधे से ज्यादा समस्या ऐसे ही दूर हो जाएगी।

किसी से न लगाएं उम्मीद 
जब आप किसी से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगा बैठते हैं और वह आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरते हैं। तो आपको दुख होता है। इसका सीधा सा उपाय यह है कि आपको अपनी यह आदत जल्द से जल्द छोड़ देनी चाहिए। उम्मीद ऐसे लोगों से रखिए, जो आपकी उम्मीदों पर खरे उतर सकें। इससे आपको दुख नहीं पहुंचेगा।

अच्छे लोगों के साथ बिताएं समय
जिस नेचर के आप हैं, उसी नेचर के लोगों के साथ समय बिताएं। क्योंकि आप उन लोगों के साथ अच्छे से कनेक्ट कर पाएंगे और वह लोग भी आपकी भावनाओं को अच्छे से समझ सकेंगे। इस तरह से वह आपको हर्ट नहीं करेंगे। आपको उन लोगों से बचना चाहिए, जो दूसरों की बुराई और कमियां निकालते हैं। क्योंकि इस तरह के लोग सिर्फ और सिर्फ निगेटिविटी ही फैलाते हैं।

अपनी कमियों पर करें काम
अगर किसी ने आपको कोई ऐसी बात कह दी है, जिसके कारण आप बहुत परेशान हो गए हैं। तो उस बात से तनाव लेने की जगह विचार करें कि उस बात को कहने की क्या वजह हो सकती हैं। अगर आपके नेचर को प्वाइंट आउट कर कोई बात कही गई है, तो ऐसी बात से चिढ़ने व गुस्सा करने की बजाय अपनी कमी को दूर करने पर काम करें।

जवाब देना है जरूरी
कई बार इमोशनल लोग दूसरों की बात का जवाब नहीं दे पाते हैं। ऐसे में अगर आपने यह सीख लिया कि कोई भी ऐरा-गैरा आपको कुछ कहकर नहीं जा सकता है, तो आप भी जवाब देना सीख लें। ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है और आप इमोशनली हर्ट होने से बचते हैं।