Relationship Tips: जानिए इमोशनली कितना सेफ है आपका रिश्ता, इन संकेतों से पहचाने कितना स्ट्रांग है आपका रिश्ता

By Ek Baat Bata | Nov 20, 2023

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ प्यार ही काफी नहीं होता है। रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए अन्य चीजें भी जरूरी मानी जाती हैं। ऐसे में आपका रिलेशनशिप कितना मजबूत है, यह जानना काफी जरूरी हो जाता है। रिलेशनशिप में जरूरी होता है कि आप अपने इमोशन्स जैसे प्यार, गुस्सा, दर्द और उम्मीदों को अपने पार्टनर से जता सकें। वहीं पार्टनर ना सिर्फ आपकी बात सुनने बल्कि समझने वाला भी होना चाहिए। 

इन्हीं सारी चीजों से एक रिलेशनशिप स्ट्रॉन्ग बनता है। वहीं हमेशा कंफ्यूज रहना और अपनी फीलिंग्स व इमोशंस को एक्सप्रेस ना कर पाना आपके रिश्ते को बर्बाद भी कर सकता है। क्योंकि इस तरह के रिश्ते काफी कमजोर होते हैं और यह आसानी से टूट जाते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपका रिलेशनशिप इमोशनली कितना सेफ है। 

सेंसिटिव होना
किसी भी रिश्ते के इमोशनली सेफ होने का एक संकेत यह भी है कि आप और आपका पार्टनर किसी भी मुद्दे पर एक-दूसरे से खुलकर बात शेयर करते हैं। ऐसी स्थिति में आप एक-दूसरे को सुरक्षित महसूस कराते हैं। वहीं बिना किसी डर अपनी बात एक-दूसरे के सामने रख देते हैं। 

इमोशन्स को दिखाना
किसी भी रिश्ते में भावनाओं को व्यक्त करना कठिन हो सकता है। लेकिन अपने इमोशन्स को छिपाना खतरनाक हो सकता है। क्योंकि जब आप अपने पार्टनर के साथ फीलिंग्स को शेयर करते हैं, तो आपको अपने पार्टनर को अधिक जानने का मौका मिलता है। इससे आपका रिश्ता भी ग्रो करता है। 

स्पष्टता रखना
किसी भी रिलेशनशिप में दोनों ही पार्टनर के बीच में स्पष्टता का होना काफी ज्यादा जरूरी होता है। इसके अलावा आप दोनों अपने भविष्य को लेकर भी चीजें स्पष्ट कर लें। इससे आपके रिश्ते में किसी तरह की कंफ्यूजन नहीं रहती हैं और आपका रिलेशनशिप आगे बढ़ता है।

बाउंड्रीज सेट करना
रिलेशनशिप में खुद को स्पेस होना भी काफी ज्यादा जरूरी होता है। जो लोग अपने रिश्ते में एक-दूसरे को स्पेस देते हैं उनका रिश्ता अन्य लोगों के मुकाबले अधिक हेल्दी होता है। ऐसे में आप एक-दूसरे को थोड़ा फ्री टाइम देना जरूरी है।

उम्मीद रखना
किसी भी रिलेशनशिप में स्थिरता होता काफी जरूरी होता है। रिलेशनशिप में जब आपके पार्टनर का बर्ताव स्थिर होता है, तो आप एक-दूसरे से उम्मीदें लगाते हैं। लेकिन जिस रिलेशनशिप में स्थिरता नहीं होती है, उनमें पार्टनर्स को एक-दूसरे से कोई भी उम्मीद नहीं होती है।