Relationship Tips: जानिए क्यों रिलेशनशिप में पार्टनर को धोखा देते हैं लोग, यह है इसके पीछे की वजह

By Ek Baat Bata | Jul 20, 2023

रिश्ता चाहे पति-पत्नी का हो, या गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का हो। हर रिश्ते की नींव प्यार, आत्मसम्मान और विश्वास पर टिकी होती है। लेकिन अगर एक बाऱ भरोसा टूट जाए तो फिर पार्टनर का दिल जीतना काफी मुश्किल होता है। हालांकि आज के समय में सोशल मीडिया और स्मार्टफोन जैसी चीजों से कनेक्टिविटी बनी रहती है।
 
इसके साथ ही लोग इसके माध्यम से एक-दूसरे को धोखा भी देने लगते हैं। लेकिन आपने सोचा है कि धोखा देने के पीछे कुछ वजह भी हो सकती हैं। कुछ कपल नयेपन की तलाश में अपने पार्टनर को धोखा देते हैं, तो इसके अलावा धोखा देने के कुछ अन्य कारण भी होते हैं। आइए जानते हैं कि वह कौन सी वजह होती हैं, जिनकी वजह से कपल एक-दूसरे को धोखा देने पर मजबूर हो जाते हैं। 

बदले की भावना होना
कई बार रिलेशनशिप में ऐसे हालात बन जाते हैं कि कपल्स के बीच छोटी-छोटी बातों पर लगातार झगड़े होने लगते हैं। वहीं बदले की भावना आने पर कपल एक-दूसरे को धोखा देने पर मजबूर हो जाते हैं। इसके अलवा यदि पार्टनर पर शक की भावना होती है तो वह दूसरे को धोखा देने लगते हैं।

इग्नोर करना
अगर किसी रिश्ते में पार्टनर अपने जीवनसाथी को नजरअंदात करने लगता है। तो नजरअंदाज करने की निगेटिविटी उन्हें नए साथी की तलाश कर पहुंचाती है। क्योंकि हर समय नजरअंदाज किए जाने से दिमाग में तमाम तरह की निगेटिविटी पैदा होती है। वहीं धोखा देने से सेल्फ ईगो डेवलप होने के साथ ही कॉन्फिडेंस भी पैदा करता है।

रिश्ते खत्म करना
अगर पार्टनर के मन में पुराने रिश्ते को खत्म करने की बात आ जाए तो वह इसे खत्म करने के लिए कई तरीके आजमाते हैं। इसमें एक तरीका नए जीवनसाथी की तलाश कर उसके साथ नया रिश्ता बनाना भी है। इस तरह से जब सच सामने आता है तो पुराना रिश्ता टूट ही जाता है।

इमोशनली अटैच न होना
अगर किसी भी रिश्ते में कपल एक-दूसरे से इमोशनली अटैल नहीं है, तो ऐसे रिश्ते को लंबे समय तक बनाए रखना एक मुश्किल काम है। अगर पार्टनर भावनात्मक रुप से नहीं जुड़ा होता है, तो वह एक घर में रहकर भी आपके साथ अच्छा बॉन्ड शेयर नहीं कर पाता है। ऐसे में से किसी एक के मन में धोखा देने की बात आ जाती है।