Relationships Tips: जल्द सीख लें हेल्दी रिलेशनशिप के मूल मंत्र, चैन और सुकून से बीतेगी जिंदगी

By Ek Baat Bata | Oct 20, 2023

आपको रिश्ते पर सुझाव देने वाले तो कई लोग मिल जाएंगे। आपकी पसंदीदा मैगजीन, यूट्यूब का कोई रिलेशनशिप एक्सपर्ट, सगे-संबंधी, दोस्त-सहेली रिलेशनशिप को बेहतर बनाने के लिए फ्री बैठे हुए हैं। हांलाकि जब हमारा रिश्तो इमोशनली उतार-चढ़ाव से गुजर रहा होता है, तो लोगों की सलाह हमारे काम आती है। लेकिन यह भी जरूरी नहीं है कि हम दूसरों की सलाह पर आंख बंद करके भरोसा कर लें। लव गुरुओं की सलाह एकदम से नहीं अपनानी चाहिए। लेकिन आज हम आपको उन आदतों के बारे बताने जा रहे हैं, जो आपके रिश्ते में रुकावट बन सकते हैं। ऐसे में आपको भी इन रिश्तों से दूर रहना चाहिए।

बेवजह झगड़े को ना दें बढ़ावा
बता दें कि वैवाहिक जीवन में पति-पत्नी का संतुलन बराबर होना चाहिए। क्योंकि एक व्यक्ति के हाथ में कमान रहने से रिश्ता बैलेंस में नहीं रह पाता है। इसलिए रिश्ते की कमान को जल्द से जल्द अपने हाथ में लेने की झटपटाहट आपके रिश्ते में गलतफहमी और झगड़ों को जन्म दे सकती है। आपके रिश्ते पर खुद को सुपिरयर करने की होड़ भारी पड़ सकती है। इसलिए कभी भी झगड़े से नहीं बल्कि प्यार और विश्वास से इसे हासिल करने पर जोर देना चाहिए। एक गुस्स में हो तो दूसरे का शांत होना जरूरी है। ऐसे कभी लड़ाई नहीं बढ़ेगी।

खुद को बदलने का करें प्रयास
कहा जाता है कि जब दो लोग सालों तक साथ रहते हैं, तो वह एक जैसे हो जाते हैं। अगर देखा जाए तो यह कहावत एकदम सही है। लेकिन आजकल लोग शादी के फौरन बाद ही अपने पार्टनर को अपने अनुसार ढालने की कोशिश करना शुरू कर देते हैं। बदलाव का यह तरीका गलत होता है। अगर आप दोनों हमेशा जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं तो आपको एक-दूसरे की खामियों और खूबियों को सहजता से स्वीकार करना चाहिए। एक-दूसरे को अपने जैसा बनाने की बजाय एक-दूसरे का पूरक बनने की कोशिश करें। ऐसा करने से जिंदगी आराम से गुजरती जाएगी।

बहसबाजी से बचें
किसी की भी सलाह पर आंख बंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए। इसलिए बहसबाजी के दौरान चुप रहने की सलाह दी जाती है। क्योंकि बहस करने से मामला बढ़ जाता है। साथ ही बहस करने से रिश्ता टूटने का डर रहता है। हांलाकी बहुत बार चुप रहना भी सही नहीं माना जाता है। क्योंकि अगर आप हर बार चुप रहते हैं, तो आपका पार्टनर आपको डॉमिनेट करने लगता है। इसलिए अपना पक्ष जरूर रखें। अगर आपका पार्टनर गुस्से में है, तो गुस्सा शांत होने पर अपना पक्ष समझाएं।