Relationship Tips: पार्टनर के शक को इन टिप्स की मदद से करें दूर, ऐसे बढ़ाएं रिश्ते में विश्वास

By Ek Baat Bata | May 23, 2023

किसी भी रिश्ते में प्यार और विश्वास का होना बहुत जरूरी है। अपने रिश्ते को बचाए रखने के लिए कपल्स का एक-दूसरे पर भरोसा होना आवश्यक है। क्योंकि भरोसा कम होन या विश्वास डगमगाने पर रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि दोनों तरफ से रिश्ते में भरोसा और विश्वास बनाए रखा जाए। जिससे कि रिलेशनशिप में आनी वाली हर मुश्किल का दोनों सामना कर सकें। भरोसे की कमी होने पर अक्सर लोग अपने पार्टनर को शक की नजरों से देखने लगते हैं। 

जब पार्टनर बार-बार आप पर शक करता है तो आपको भी परेशानी होती है। ऐसे में कपल्स के बीच लड़ाई-झगड़ा अधिक होने लगता है। लेकिन ऐसे समय में अपने पार्टनर का साथ छोड़ने के बजाय पार्टनर के शक को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। अपने रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए पार्टनर के मन में अपने लिए भरोसा और विश्वास बनाना चाहिए। आज हम यहां पर आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर के भरोसे को मजबूत कर सकते हैं।

क्या है शक की वजह
अगर आपका पार्टनर आप पर बार-बार शक करता है, तो सबसे पहले यह समझने की कोशिश करें कि इसके पीछे की वजह क्या है। कहीं आपसे अंजाने में हुई कोई गलती आपके पार्टनर के शक की वजह तो नहीं है। ऐसे में पार्टनर को यदि कोई गलतफहमी हो रही हो, तो उस गलतफहमी को दूर करने करें। साथ ही ऐसी गलतियां करने से बचें जो आपके पार्टनर के मन में आपके लिए शक पैदा करें।

रिश्ते की अहमियत को समझाएं
पार्टनर को यह समझाने की कोशिश करें कि आप दोनों एक रिश्ते में क्यों हैं और एक-दूसरे के लिए क्या फील करते हैं। क्योंकि अगर आपके पार्टनर ने आपके प्यार और भावनाओं को समझ लिया तो रिश्ते को लेकर उनका दिल और दिमाग शक को पीछे छोड़ देगा और वह आप पर विश्वास करने लगेंगी।

सम्मान है जरूरी
किसी भी रिश्ते में भरोसा और सम्मान सबसे अहम होते हैं। ऐसे में अपने पार्टनर का सम्मान और परवाह करें। जब आप अपने पार्टनर की परवाह करेंगे तो वह भी आपकी फीलिंग्स को समझ पाएंगे। जिस रिश्ते में सम्मान होता है, वह रिश्ता लंबे समय तक टिक पाता है। जिस रिश्ते में सम्मान नहीं होता, वहां प्यार भी नहीं टिकता है।

पार्टनर के साथ मिलकर लें फैसले
किसी भी रिश्ते में भरोसे को बढ़ाने के लिए सबसे पहले पार्टनर को यह विश्वास दिलाएं कि उनके बिना आपकी जिंदगी अधूरी है। इसके लिए अपने पार्टनर को अपने फैसलों में शामिल करें और जीवन से जुड़ी तमाम जरूरी बातें उनके शेयर करें। इससे आपका पार्टनर रिश्ते में सिक्योर महसूस करेगा।

अकेलापन
जब आप रिश्ते में होते हुए भी अपने पार्टनर की परवाह नहीं करते हैं, या उनके लिए समय नहीं निकालते हैं। तो ऐसी स्थिति में पार्टनर को अकेलापन महसूस होने लगता है। ऐसे में उन्हें लगने लगता है कि शायद आप उनसे प्यार नहीं और आपकी जिंदगी में किसी और की एंट्री हो चुकी है। इससे वह शक करने लगते हैं और कई बार स्थिति ब्रेकअप तक पहुंच जाती है। इसलिए पार्टनर के लिए समय निकालें और उनकी फीलिंग्स की परवाह करें।