Relationship Tips: पत्नी के व्यवहार में आने लगे ऐसे बदलाव तो हो जाएं सतर्क, शादीशुदा जिंदगी में आ सकता है बड़ा तूफान

By Ek Baat Bata | Jun 10, 2023

एक सफल शादी के लिए पति-पत्नी के बीच का रिश्ता विश्वास और प्यार पर टिका होता है। उनके रिश्ते का भरोसा, आपसी समझ और आपस का लगाव उनको रिश्ते की डोर में बांधे रहती है। वहीं पति-पत्नी मिलकर आपस की जिम्मेदारियों को पूरा करते हैं। हालांकि शादी के शुरूआती दौर में हर दंपति अपने नए रिश्ते को लेकर काफी उत्साहित होता है। क्योंकि शुरूआत में हर दंपति को अपना रिश्ता खुशहाल और प्यारा लगता है। लेकिन समय के साथ इसमें नीरसता आना स्वाभाविक बात होती है।

शादी के कुछ समय बाद जब पति-पत्नी के ऊपर एक-दूसरे के अलावा पारिवारिक जिम्मेदारियां भी बढ़ने लगती हैं। बच्चों की जिम्मेदारी, परिवार की जिम्मेदारियों के बीच उन्हें एक-दूसरे के लिए समय नहीं मिल पाता है। एक ओर जहां ऑफिस के कामकाज से पति को फुर्सत नहीं मिलती तो वहीं पत्नी भी बच्चों और घर की जिम्मेदारी में व्यस्त हो जाती है। ऐसे में पति-पत्नी के बीच कभी-कभी विवाद आदि की स्थिति बनने लगती हैं। लेकिन कई बार मतभेद इतने बढ़ जाते हैं कि पति-पत्नी की रिश्ता खराब होने लगता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर के व्यवहार में आए बदलाव को देखकर समझ सकते हैं कि आपकी शादीशुदा लाइफ में सब सही नहीं चल रहा है। 

व्यवहार में बदलाव आना
ज्यादातर पत्नियां अपने पति के लिए काफी समर्पित रहती हैं। लेकिन अगर आपकी पत्नी के व्यवहार में बदलाव आने लगे तो समझ जाना चाहिए कि आपकी शादीशुदा जिंदगी सही नहीं चल रही है। ऐसे में अगर पत्नी आपकी बातों पर ध्यान देना बंद कर देती है, आपकी बातों को गंभीरता से नहीं सुनती है और आपकी बातों पर चिड़चिड़ाकर जवाब देती है तो समझ जाना चाहिए कि पत्नी आपसे किसी बात को लेकर नाराज है।

अक्सर विवाद होना
जब शादीशुदा जीवन में अधिक झगड़े होने लगे, अगर पत्नी आपको हर बात पर ताने मारने लगे, तो समझ जाना चाहिए कि आपकी जिंदगी में तूफान आने वाला है। पत्नी का अधिक चिड़चिड़ापन होना बताता है कि वह आपसे संतुष्ट नहीं है। इसलिए कई बार वह अपने पति की बातों को अनदेखा करने लगती हैं। 

इमोशनल बॉन्ड की कमी
पति-पत्नी के बीच इमोशनल बॉन्ड बना होता है, जिसके कारण रिश्ता और भी स्ट्रांग होता है। लेकिन जब पति-पत्नी में से किसी एक के बीच भावनात्मकता की कमी होती है तो रिश्ता बिगड़ने लगता है। भावनात्मकता की कमी होने पर कई बार पत्नी को आपके सुख-दुख से फर्क नहीं पड़ता है। अगर आपकी पत्नी आपकी भावनाओं को न समझे तो समझ जाना चाहिए कि आपकी शादीशुदा जिंदगी में तूफान आने वाला है।