Relationship Tips: किसी भी रिश्ते में की गईं ये 4 चीजें खत्म कर सकती हैं लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप, न करें ऐसी गलतियां

By Ek Baat Bata | Dec 09, 2023

कई बार जाने-अनजाने न सिर्फ अपने पार्टनर बल्कि अपने रिश्ते पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से रिश्ते में कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो हमारे रिश्ते के लिए साइलेंट किलर की तरह काम करती हैं। ऐसे में इन चीजों पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप भी चाहते कि आपका रिश्ता लॉन्ग टर्म पर वाला हो। तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन पर ध्यान देने से आपका लॉन्ग टर्म का रिश्ता हमेशा अच्छा बना रहेगा।

कड़वाहट बाहर आना
यदि आपको किसी बात पर गुस्सा आ रही है, तो उसी समय गुस्से को पार्टनर के सामने एक्सप्रेस कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि आप अपने गुस्से, कुंठा और निराशा को दबा देते हैं। तो भविष्य में यह कड़वाहट बाहर निकल सकती है। तब आपका रिश्ता बर्बाद हो सकता है। कई सालों की शादी या फिर लॉन्ग टर्म रिश्ते में ऐसा ज्यादा होने की संभावना होती है।

पूर्वधारणाएं रखना
कई कपल इस बात को लेकर खुश होते हैं कि वह एक-दूसरे को काफी अच्छे से जानते हैं। यह वाकई में एक अच्छा संकेत है। लेकिन यह बुरा भी हो सकता है। क्योंकि कई बार दो लोग एक-दूसरे का दिमाग पढ़ने लगते हैं, या फिर ये सिर्फ उनकी पूर्व धारणाएं हैं। हांलाकि पार्टनर की पसंद नापसंद जानना अच्छी बात है। लेकिन पार्टनर के हिसाब से हर काम करना रिश्ते के लिए निगेटिव साबित हो सकता है। ऐसे में किसी भी चीज के बारे में पूर्वधारणा बनाने के पहले पार्टनर के सामने अपनी भावनाएं धारण कर दें।

बोरिंग न हो जिंदगी
क्या आपने कभी सोचा है कि रिश्ते का शुरूआती दौर एक्साइटिंग या रोमांटिक क्यों होता है। क्योंकि जब रिश्ता नया-नया होता है। तो दोनों पार्टनर एक-दूसरे के बारे में कई नई-नई चीजों के बारे में या फिर उनको सरप्राइज देने के बारे में सोचते हैं। सरप्राइज रिश्ते को एक्साइटमेंट से भर देता है। जब किसी भी रिश्ते में सरप्राइज कम होने लगता है, तो रिश्ता बोरिंग होने लगता है। इसलिए कपल्स को डिनर डेट और एक-दूसरे को सरप्राइज देते रहना चाहिए।

हल्के में न लें रिश्ता
मजबूत रिश्ते में दरार आने का सबसे बड़ा कारण यह होता है कि पार्टनर या फिर रिश्ते को हम हल्के में लेना शुरू कर देते हैं। हांलाकि यह इंसानी फितरत होती है। लंबे समय तक किसी के साथ रहने से हम उसे फॉर ग्रांटेड लेने लगते हैं। ऐसे में इस आदत से बचना चाहिए।