Relationship Tips: टूटते रिश्ते को बचाने में ये टिप्स हो सकते हैं मददगार, एक बार जरूर करें ट्राई

By Ek Baat Bata | Jun 18, 2024

किसी भी रिश्ते को जबरदस्ती ज्यादा लंबे समय तक नहीं निभाया जा सकता है। हालांकि दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ रिश्ते में ऐसा कर भी लें। लेकिन शादी के बंधन में जबरदस्ती के रिश्ते ज्यादा दिन के लिए पॉसिबल नहीं होते हैं। यह एक ऐसा रिश्ता होता है, जिसमें दो अलग-अलग लोगों को कई समझौते करने पड़ते हैं। तब जाकर दांपत्य जीवन खुशहाल होता है। वहीं शादी के बाद पति-पत्नी में मनमुटाव तलाक तक की वजह बन सकती है। लेकिन अलगाव भी इतना आसान नहीं होता है।

क्योंकि पति-पत्नी के अलगाव में कई तरह के कानूनी झमेले होते हैं और इसका दिल व दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। वहीं लड़ाई-झगड़े में हम कई बार ऐसी बाते बोल जाते हैं, जिनका हमें बाद में अफसोस होता है। अगर आपको अपनी गलती का एहसास होता है और आप टूटते-बिखरते रिश्ते को संभालना व बचाना चाहते हैं। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जो आपके रिश्ते के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

गलती मानें
अगर आप अपने रिश्ते को एक और मौका देना चाहते हैं, तो अपनी गलतियों को स्वीकार करने की आदत डालें। इसको अपने ईगो पर न लें। क्योंकि गलती मानने से आपका रिश्ता रिपेयर होने लगता है। अगर आपके पार्टनर को कोई बात अच्छी नहीं लगती है, तो लड़ाई-झगड़ा करने के बजाय बैठकर बात करें या कुछ चीजों को इग्नोर कर लें। क्योंकि हर इंसान परफेक्ट नहीं होता है।

उम्मीदें न पालें
आपको बता दें कि उम्मीदें पालने से ही रिश्तों में खटास आने लगती है। हम अपनी खामियों को नजरअंदाज करके अपने पार्टनर से परफेक्ट होने की उम्मीद करते हैं। हम चाहते हैं कि हमारा पार्टनर बिना कहे बातों को समझें और अपनी जिम्मेदारियों को बोझ उठाएं। वहीं जब समझौते की बात आती है तो समझौते की उम्मीद भी पार्टनर से रखते हैं। लेकिन यह समझना चाहिए कि जो चीजें आप खुद नहीं कर सकते हैं, उसकी उम्मीद अपने पार्टनर से भी न करें।

समय बिताएं
टूटते हुए रिश्ते को बचाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, वह साथ में समय बिताना है। आप एक-दूसरे के साथ बैठें और अपनी परेशानियों को साझा करें। साथ ही इन परेशानियों का साथ मिलकर हल निकालें। क्योंकि हर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है। साथ में समय न बिताने से आपके और आपके पार्टनर के बीच अंडरस्टैंडिंग डेवलप नहीं हो पाती है। 

विश्वास करें
अगर आपके रिश्ते में होने वाली लड़ाई-झगड़े की वजह कोई तीसरा है। तो इस वजह को समझना बेहद जरूरी है। क्योंकि शक भी हमारे अच्छे-खासे रिश्ते को खराब कर देता है। ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं, तो दिल में बात रखने की बजाय उस पर खुलकर बातचीत करें।