Relationship Tips: पार्टनर संग मजबूत करना चाहते हैं अपना रिश्ता, तो बिना झिझके पूछे ये सवाल

By Ek Baat Bata | Jun 11, 2024

वैसे तो हम सभी की जिंदगी में कई रिश्ते होते हैं। लेकिन जिंदगी के हर सुख-दुख में साथ देने वाला पार्टनर होता है। लेकिन कई बार लड़ाई-झगड़े और छोटी-छोटी बातों के कारण इस रिश्ते में दरार आ जाती है। खासकर जब कपल एक-दूसरे को अच्छे से नहीं जानते हैं। इसलिए अपने पार्टनर को जानने का सबसे अच्छा तरीका उनसे बात करना और उनके साथ समय बिताना है। अपने पार्टनर के बारे में जानने के लिए आप उनसे कुछ सवाल पूछ सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ सवाल बताने जा रहे हैं, जो आप अपने पार्टनर से पूछकर अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं।

फीलिंग्स जानें
कई बार आपके पार्टनर को किसी बात का बुरा लग सकता है। शुरूआत में भले ही वह आपको इस बारे में न बताएं, लेकिन यदि आप अंजाने में उसी बात को दोहराती रहेंगी। तो आपके रिश्ते में खटास आ सकती है। इसलिए अपना पार्टनर से बात करें और उनकी फीलिग्स को जानने की कोशिश करें। साथ ही उनसे यह भी पूछें कि अंजाने में ही सही लेकिन कौन सी बात उनको हर्ट करती है। ऐसे में जब आपको यह बता चल जाएगा, तो आप उस बात को नहीं दोहराएंगे।

एक-दूसरे को समझें
पार्टनर संग रिश्ता मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे को समझना बेहज जरूरी होता है। इसलिए आप अपने पार्टनर से पूछें कि क्या कोई ऐसी बात जो आप एक-दूसरे के बारे में नहीं जानते हैं और उसको समझना मुश्किल होता जा रहा है। क्योंकि कई बार ऐसी परिस्थितियां हो जाती हैं कि अपने साथी को समझने में भूल हो जाती है और यह टल जाता है। ऐसे में इस बारे में अपने पार्टनर से जरूर बात करें। 

अच्छी और बुरी बात
जब आप दो अनजान लोगो रिश्ते में जुड़ते हैं, तो यह सवाल जरूर करना चाहिए कि आपके रिश्ते में सबसे अच्छी बात क्या है। जिससे आपको खुशी मिलती है। जब आपको यह पता चल जाएगा कि आपके पार्टनर की रिश्ते को लेकर क्या फीलिंग्स हैं, या आप अपने पार्टनर से क्या उम्मीद रखती हैं।

सुधार की जरूरत
कई बार कुछ बातों या परिस्थियों के कारण रिश्ते में दरार आ जाती है। ऐसे में रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे से बात करें कि आप क्या सुधार कर सकते हैं। अगर आपको अपने पार्टनर की कोई बात बुरी लगी है, तो इस बारे में अपने पार्टनर से बात करें और दोनों लोग मिलकर रिश्ते को मजबूत बनाने का प्रयास करें।