Relationship Tips: पुरुषों की इन आदतों को महिलाएं करती हैं नापसंद, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी गलतियां

By Ek Baat Bata | Oct 25, 2024

किसी भी रिश्ते को मजबूत और लंबा बनाए रखने के लिए आपसी समझ और तालमेल का होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई बार पुरुषों की कुछ आदतें महिलाओं को पसंद नहीं आती हैं या फिर उनको असहज कर देती हैं। जिसके कारण रिश्तों में दरार पैदा हो सकती है। हालांकि कई बार पुरुषों को यह भी समझ नहीं आता कि उनकी छोटी-छोटी आदतें उनके रिश्ते पर असर डाल रही हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता मजबूत बना रहे, तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपकी कौन सी आदतें महिलाओं को पसंद नहीं आती हैं और आप इन आदतों को कैसे बदल सकते हैं।

इमोशन की अनदेखी करना
बता दें कि महिलाएं अपनी फीलिंग्स को बयां करने में सक्षम होती हैं। इसलिए वह भी चाहती हैं कि उनके पार्टनर भी उनके इमोशन को समझें। लेकिन कई बार पुरुष अपने पार्टनर के इमोशन्स को नजरअंदाज कर देते हैं या फिर उनको इतनी अहमियत नहीं देते हैं। लेकिन इससे रिश्ते में दूरी बढ़ सकती है। महिलाओं को यह पसंद आता है कि उनके पार्टनर उनको समझें और सुनें।

ज्यादा कंट्रोल करने की आदत
कई पुरुषों में यह भी आदत होती है कि वह रिश्ते में हर चीज पर कंट्रोल रखना चाहते हैं। फिर चाहे व छोटी सी बात हो या बड़ा निर्णय। महिलाओं को यह बिल्कुल पसंद नहीं होता है कि कोई उनको हर समय डायरेक्ट करें या फिर उन पर हावी रहे। ऐसे में हेल्दी रिश्ते में दोनों को बराबरी की जगह मिलनी चाहिए और एक-दूसरे की राय और सम्मान करना चाहिए।

असंवेदनशील व्यवहार
कई बार पुरुष अपनी बातों या कामों से अंजाने में असंवेदनशील हो जाते हैं। जिसकी वजह से महिलाओं की भावनाएं आहत हो सकती हैं। या फिर असंवेदनशीलता उनके इमोशन की अनदेखी से लेकर रोजमर्रा की छोटी-छोटी बातों तक में हो सकती है। महिलाएं चाहती हैं कि उनके पार्टनर संवेदनशील हों और छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें।