Relationship Tips: पति को छोटी-छोटी बातों पर आता है गुस्सा, तो ऐसे बचाएं अपना रिश्ता

By Ek Baat Bata | Jan 13, 2024

आजकल के समय में लोगों की मनोदशा काफी अलग तरीके से प्रभावित हो रही है। जिसके कारण लोग अपने इमोशन को अच्छे से कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। इस कारण से लोगों को मानसिक दबाव या बहुक अधिक गुस्सा आने लगता है। ऐसी समस्याएं होने पर रिश्ते भी प्रभावित होने लगते हैं। ऐसे में अगर आपके पति का पारा भी छोटी-छोटी बातों पर हाई हो जाता है, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि एक गुस्सैल पति या पत्नी के साथ आप बंधन में हैं। तो नीचे बताए गए टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं।

धैर्य रखें
अगर आपके भी पति छोटी-छोटी बातों पर बहुत अधिक गुस्सा करते हैं, तो आपको ऐसी स्थिति में गुस्सा करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा नहीं करने पर रिश्ता या चीजें ज्यादा खराब हो सकती हैं। इसके लिए आप उनको शांत होने दें और उसके बाद अपनी बात रखें। इसलिए जब तक पार्टनर का गुस्सा पूरी तरह से शांत नहीं हो जाता, तब तक छोटी सी बात भी लड़ाई में बदल सकती है। 

गुस्से के बारे में करें बात
आप पति के शांत स्वभाव को देखकर उनसे एंगर इश्यू के बारे में बात कर सकते हैं। इस दौरान आप उनको अपनी भावनाओं के बारे में बताएं। उनको समझाने का प्रयास करें कि किस तरह से आपके पार्टनर का गुस्सा रिश्ते को खोखला या कमजोर कर रहा है। लेकिन इस दौरान ध्यान रखें कि उनको ऐसा न महसूस हो कि आप उन पर किसी तरह का आरोप लगा रही हैं।

समय देखकर करें बात
पार्टनर के एंगर इश्यू पर बात करने से पहले समय का खास ख्याल रखें। जब आपके पार्टनर का मूड अच्छा हो तब आप इस बारे में बात करें। लेकिन अगर आपके पति थके या फिर चिड़चिड़े हैं, तो उस दौरान आपकी बात उनको गुस्सा दिला सकती है। ऐसे में आपको एक बार फिर पति के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है।

गुस्से का कारण खोजें
आप चाहें तो स्वयं आत्म-चिंतन कर सकती हैं कि ऐसी कौन सी बातें हैं, जो आपके पति को गुस्सा दिलाती हैं। या फिर किन परिस्थितियों में आपका पार्टनर जल्दी क्रोधित हो जाता है। जब आप एक बार इन सारी चीजों का अनुमान कर पाएंगी, तो इसका बेहतर तरीके से समाधान भी निकाल पाएंगी।