बिना बिजली और प्रेस के भी कपड़ों को कर सकेंगी Iron, सिलवटें हटाने के लिए ट्राई करें ये देसी तरीके

By Ek Baat Bata | Jul 15, 2023

कॉटन समेत कुछ फेब्रिक ऐसे होते हैं, जिन्हें धोने के बाद उनमें सिलवटें आ जाती हैं। ऐसे में इन कपड़ों को बिन प्रेस किए नहीं पहना जा सकता है। हालांकि कई लोग कपड़ों को प्रेस कराने के लिए इन्हें दुकान पर दे देते हैं। लेकिन अगर आप घर पर कपड़ों को आयरन करती हैं, तो आयरन करते समय कई बार अचानक से लाइट चली जाती है। या प्रेस खराब हो जाता है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। लेकिन ज्यादा दिक्कत तब होती है, जब उस कपड़े को पहनकर कहीं बाहर जाना हो। 

ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी से परेशान हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बिना प्रेस और बिजली के कपड़ों को आयरन करने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसे में भले ही आपको कपड़े अच्छे से आयरन किए हुए न लगें। लेकिन इन तरीकों को अपनाकर आप कपड़ों की सिलवटों को काफी हद तक कम कर सकती हैं और यह बाहर पहनकर जाने लायक हो जाते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

विनेगर से गायब होंगी सिलवटें
कपड़ों की सिलवटों को हटाने के लिए आप कुकिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले विनेगर को यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप विनेगर, हेयर कंडीशनर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर स्प्रे बोतल में रख लें। अब कपड़े को साधा कर स्प्रे बोतल से कपड़े पर स्प्रे कर उसे हैंगर में टांगकर सूखने दें। कपड़े के सूखने के बाद आप देखेंगे कि कपड़ों की सिलवटें पूरी तरह से गायब जाएंगी।

गीले टॉवल का करें इस्तेमाल
हालांकि यह तरीका आपको सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है। लेकिन कपड़ों से क्रीज को हटाने में यह तरीका काफी हद तक कारगर होता है। इसके लिए आप एक साफ टॉवल को पानी में गीलाकर निचोड़ लें। फिर टेबल पर कपड़े को अच्छे से फैलाकर गीले टॉवल से कपड़ों की सिलवड़ों को अच्छे से दबाएं। अब उस कपड़े को हैंगर में टांगकर सूखने दें। इस तरीके से भी कपड़े की सिलवटें काफी हद तक दूर हो जाएंगी।

केतली से करें आयरन
कपड़ों को आयरन करने का यह तरीका देसी होने के साथ ही काफी पुराना भी है। अगर आपके पाय प्रेस नहीं है, या लाइट चली गई है। तो इस तरीके की मदद से आप आसानी से कपड़ों की सिलवटों को हटा सकते हैं। इसके लिए आपको एक सपाट तली वाले बर्तन में पानी भरकर गर्म करना है। फिर बर्तन की गर्म तली को कपड़े पर आयरन की तरह घुमाएं। ऐसा करने से कपड़ा पहनने लायक हो जाएगा।

भारी गद्दा है कारगर
आपके देखा होगा कि भारी गद्दे आदि के नीचे कपड़े रखने से उनमें सिलवटें आ जाती हैं। बता दें कि इसी तरह से आप सिलवटों को कपड़े से गायब भी कर सकती हैं। इसके लिए आप कपड़ों को धोकर सुखा लें। फिर किसी मेट्रेस या भारी गद्दे के नीचे 2-3 घंटे के लिए कपड़ा रख दें। ऐसा करने से आपके कपड़ों से कुछ हद तक सिलवटें गायब हो जाएंगी।