Monsoon Hacks: बारिश के मौसम में गीले कपड़ों को सुखाने के लिए अपनाएं ये देसी जुगाड़, गायब हो जाएगी नमी

By Ek Baat Bata | Jul 26, 2024

गर्मियों से राहत पाने के लिए लोग बेसब्री से मानसून का इंतजार करते हैं। क्योंकि मूसलाधार बारिश गर्मी, पसीना, धूल आदि से राहत देने का काम करती है। लेकिन इसके साथ ही नई दिक्कतें पैदा हो जाती हैं। वहीं इनमें से एक दिक्कत यह भी है कि इस मौसम में गीले कपड़े आसानी से नहीं सूख पाते हैं। क्योंकि बारिश के मौसम में कई-कई दिनों तक धूप नहीं निकलती है। धूप न लगने पर कपड़ों में नमी बरकरार रह जाती है। जिसके कारण कपड़ों से बदबू आने लगते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि बारिश के दिनों में आप कपड़ों को कैसे सुखा सकते हैं।

पंखे की मदद से सुखाएं
कपड़ों को सुखाने का यह सबसे आसान और कॉमन तरीका है। जो हर घर में आजमाया जाता है। इसके लिए सबसे पहले कपड़ों को धोकर बाथरूम के नल पर टांग लें। जब पूरा पानी हट जाए और इसमें सिर्फ नमी रह जाए, तो सीलिंग या टेबल फैन के पास फुल स्पीड में चलाकर रख दें। तेज हवा लगने से कपड़े जल्दी सूखेंगे और नमी भी आसानी से चली जाएगी।

तौलिया का इस्तेमाल
गीले कपड़ों को सुखाने के लिए आप तौलिए का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले गीले कपड़ों को अच्छे से निचोड़ लें और फिर सूखे तौलिए के बीच लपेटकर इसको फिर से निचोड़ें। इस तरह से कपड़ों की अधिकतर नमी तौलिए में चली जाएगी। फिर आप इन कपड़ों को पंखे के नीचे डालकर सुखा सकते हैं।

न्यूज पेपर का इस्तेमाल
डार्क कपड़ों को सुखाने के लिए न्यूजपेपर की मदद ले सकते हैं। इसके लिए सबसे गीले कपड़ों को उल्टा कर दें और फिर न्यूजपेपर के बीच में रखकर इसे जोर से प्रेस करें। एक बार में कपड़े न सूखें, तो इस प्रोसेस को रिपीट करें। लाइट कलर के कपड़ों के लिए इस ट्रिक का इस्तेमाल न करें। क्योंकि न्यूजपेपर के प्रिंट की स्याही लाइट कलर के कपड़ों को खराब कर सकती है।

प्रेस करें
तमाम प्रयासों के बाद भी अगर कपड़ों में नमी रह जाए, तो आप कपड़ों को सुखाने के लिए इलेक्ट्रिक प्रेस का इस्तेमाल करें। इसके लिए पहले अपनी ड्रेस को आयरन बोर्ड पर बिछा दें, फिर इन कपड़ों पर धीरे-धीरे प्रेस चलाएं। इस ट्रिक्स से कपड़े जल्दी सूख जाएंगे।