Kitchen Hacks: इन ईजी टिप्स से साफ करें किचन के डिब्बे, मिनटों में दूर होंगे जिद्दी दाग

By Ek Baat Bata | Jun 24, 2024

किचन को साफ रखना इतना आसान नहीं होता है। किचन के डिब्बे बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। वहीं किचन में ढेर सारे डिब्बे होते हैं, लेकिन जब इनकी साफ-सफाई की बात होती है, तो बहुत समय लग जाता है। वहीं किचन में खाना बनाने के समय भाप लगने की वजह से यह गंदे हो जाते हैं। लेकिन अगर किचन में मौजूद यह डिब्बे साफ न किए जाएं, तो इन पर गंदगी चिपकने लगती है।
 
साथ ही इस डिब्बों में बैक्टीरिया एकत्र हो जाती है। वहीं चिपचिपे होने की वजह से इन डिब्बों को छूने का मन नहीं करता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको डिब्बों को साफ करने के कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप मिनटों में डिब्बे को साफ कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा
किचन के डिब्बों को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा पानी में मिला लें। अब इसको ब्रश या कॉटन की मदद से डिब्बे पर लगा दें। इसको डिब्बों पर 15-20 मिनट के लिए लगा रहते हैं। फिर ब्रश या स्क्रबर की मदद से डिब्बों को अच्छे से साफ कर लें। वहीं आखिरी में इन्हें गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके किचन के डिब्बे नए जैसे चमकने लगेंगे।

गर्म पानी और डिटर्जेंट
इसके अलावा डिब्बे को साथ करने के लिए डिटर्जेंट पाउडर को गर्म पानी में घोल लें। इस मिश्रण को डिब्बे पर डालकर कुछ देर के लिए रख दें। इससे डिब्बे पर जमी सारी गंदगी आसानी से निकल जाएगी। स्पंज की मदद से डिब्बे को हल्का रगड़कर इसे साफ कर लें।

व्हाइट विनेगर
किचन के डिब्बे को साफ करने के लिए आधे मग पानी में दो बड़े चम्मच व्हाइट विनेगर डालें। अब इस स्प्रे को ब्रश या कपड़े की मदद से डिब्बे पर लगाकर साफ करें। फिर नॉर्मल पानी से डिब्बे को धो लें। वहीं अगर डिब्बे ज्यादा गंदे हैं, तो इन्हें सिरके के पानी में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस तरीके से भी डिब्बे साफ हो जाएंगे।