Kitchen Tips: गर्मियों में घी बनाने में होती है मुश्किल तो अपनाएं ये टिप्स, नहीं लगेगी ज्यादा मेहनत

By Ek Baat Bata | Mar 22, 2024

किचन में उपयोग होने वाली मुख्य चीजों में घी भी शामिल है। किचन में घी से सब्जी, अलग-अलग तरह की डिशेज और मिठाइयां आदि बनाई जाती हैं। वहीं घी हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बहुत सारे लोग बाजार का घी भी इस्तेमाल में लाते हैं, जोकि हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता है। बाजार के घी को आप पूरी तरह से शुद्ध नहीं कह सकते हैं। इसलिए घर पर बनाया घी काफी फायदेमंद माना जाता है। हांलाकि घर पर घी को तैयार करना इतना आसान नहीं होता है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में तो यह बहुत मुश्किल होता है। 

गर्मियों में तापमान अधिक होने की वजह से मलाई जल्द खट्टी हो जाती है और मक्खन भी पिघलने लगता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप आसानी से गर्मियों में घी बनाकर तैयार कर सकती हैं।

घर पर घी बनाने के आसान टिप्स
गर्मियों में तापमान अधिक होने की वजह से मलाई जल्दी खराब होने की संभावना होती है। गर्मियों में दही और मलाई आदि जल्दी खट्टी हो जाती है। इसलिए मलाई से अच्छा घी निकालने के लिए आप मलाई को फ्रिज में स्टोर करें, इससे मलाई जल्द खट्टी नहीं होगी।

गर्मियों में मक्खन से भी मलाई निकालना काफी मुश्किल होता है। क्योंकि तापमान अधिक होने की वजह से मलाई पिघलने लगती हैं, जिसकी वजह से मलाई को फेंटने और उससे मक्खन बनाने में मुश्किल होती है। इसलिए मक्खन निकालने से पहले मलाई को एक दिन पहले फ्रिज में रख दें। जिससे कि यह अच्छे से जम जाए। इससे आसानी से घी बनाने के लिए मक्खन निकल आएगा।

बता दें कि मलाई से घी निकालने के लिए पहले मक्खन बनाना पड़ता है। फिर मक्खन को कढ़ाई में पकाकर घी बनाया जाता है। इस प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है। ऐसे में आप भूलकर भी गर्मियों में दस बजे से लेकर सूरज ढलने तक मलाई से मक्खन न निकालें। क्योंकि इस दौरान धूप तेज हो जाती है। सुबह जल्दी या रात के समय मक्खन निकालें।

इसके अलावा आप बर्फ का इस्तेमाल कर आसानी से मक्खन निकाल सकते हैं। मिक्सी में मलाई मथने के दौरान इसमें ठंडा पानी डालें। वहीं मथी हुई मलाई को बर्फ वाले पानी में डालें। इससे आसानी से मक्खन निकल आएगा और आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। फिर धीमी आंच पर कढ़ाई चढ़ाकर इसमें मक्खन को पकने दें। जब मक्खन अच्छे से पक जाए, तो इससे घी निकाल लें।