बारिश में किचन-बाथरूम की नाली से आ रहे केंचुए, इन टिप्स को फॉलो कर पाएं निजात

By Ek Baat Bata | Jul 12, 2023

बरसात के समय में कीड़े-मकोड़े को घर में घुसने से रोकना सबसे बड़ी समस्या होती है। इस दौरान कुछ कीड़ों के काटने का डर होता है, तो कुछ कीड़ों को देखकर ही मन खराब हो जाता है। इन्हीं में से एक कीड़ा केंचुआ है। हालांकि केंचुआ गार्डनिंग और खेती के लिए काफी लाभकारी होता है। क्योंकि यह मिट्टी को उपजाऊ बनाता है। लेकिन जब यही कीड़ा बाथरूम, कपड़ों या सिंक आदि में दिख जाता है कि इन्हें फौरन घर से बाहर निकालने का मन होता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको केंचुए को घर से दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन चीजों से भगाएं केंचुआ
घर से केंचुए को भगाने के लिए आप नमक, बेकिंग सोडा और विनेगर काफी कारगर होता है। इसलिए बारिश के पूरे मौसम में विनेगर और नमक डालकर घर में पोछा लगाएं। इसके अलावा रात में घर का सारा काम हो जाने के बाद एक मग में थोड़ा बेकिंग सोडा और नमक मिलाकर किचन और बाथरुम के सिंक और ड्रेनेज में डालकर छोड़ दें। इससे घर में केंचुआ नहीं आएगा। 

अपनाएं ये तरीके
आमतौर पर हर घर में फिटकरी, कपूर और फिनाइल की गोलियां मौजूद हैं। अगर आपके घर में यह सारा सामान मौजूद है तो इन तीनों चीजों का पाउडर बना लें। अब इस पाउडर कोौ एक स्प्रे बोतल में भरकर केंचुओं के आने वाले रास्तों पर स्प्रे कर दें। या फिर इस पाउडर को पानी में मिलाकर आप पूरे घर में पोंछा लगा सकती हैं। इस पाउडर को एक ऐसी बोतल में स्टोर करके रखें। ताकि इसकी गंध न निकल जाए। क्योंकि इसकी तेज स्मेल की वजह से केंचुए जल्दी मर जाते हैं।

ड्रेनेज की जाली पर रखें नेप्थलीन की गोली
नेप्थलीन की गोली की गंध काफी तेज होती है, इसकी गंध से कीड़े-मकोड़े दूर रहते हैं। ऐसे में केंचुओं को भगाने के लिए आप बाथरूम और किचन में ड्रेनेज की जाली पर 2-3 गोलियों को रख दें। इस उपाय से आपके घर पर केंचुएं नहीं आएंगे। 

काफी जबरदस्त है ये तरीका
अगर आपके घर में गार्डन में डालने वाला यूरिया है। तो आप इस यूरिया के इस्तेमाल से बरसात में रेंगने वाले कीड़े-मकोड़े से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप यूरिया को पानी में मिलाकर नाली में डाल दें। इस उपाय से नाली में चिपके हुए कीड़े-मकोड़े के अलावा अन्य केंचुएं आदि फौरन मर जाते हैं।