Bitter Gourd: करेले की कड़वाहट को कम करने के लिए फॉलो करें ये कुकिंग टिप्स, खाने में आएगा स्वाद

By Ek Baat Bata | Aug 01, 2023

भले ही करेला लोगों को कम पसंद हो, लेकिन यह एक सेहतमंद सब्जी है। इसके फायदों को जानने के बाद भी लोग इसे खाने से सिर्फ इसलिए कतराते हैं। क्योंकि यह कड़वा होता है। बता दें कि सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी करेला कम पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों को करेले का स्वाद चखाना चाहती हैं। तो हम आपको कुछ ऐसे आसान कुकिंग हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जो करेले की कड़वाहट को पूरी तरह से खत्म कर देंगे। यह टिप्स आपको करेला बनाने से कुछ मिनट पहले फॉलो करना है। फिर देखिए न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी इसे आराम से खाएंगे।

करेला को नमक से रगड़ें
अगर आप भी करेले की कड़वाहट को कम करना चाहते हैं, तो इसका सबसे अच्छा और आसान तरीका है कि आप करेले को नमक से रगड़ें। इसके लिए पहले आप करेले को दो हिस्सों में काट लें। फिल एक कटोरी में ज्यादा नमक लेकर करेले पर रगड़ें। अब नमक वाली कटोरी से करेला निकालने के बाद 20-30 मिनट तक करेला ऐसे ही रखा रहने दें। फिर इन्हें पकाने से पहले करेले का सारा रस निचोड़ लें। बता दें कि नमक के पानी में थोड़े समय तक उबालने से भी करेला की कड़वाहट कम हो जाती है। अगर आप चाहें तो करेले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर नमक वाले पानी में भिगोकर रख सकती हैं।

करेले को दही में करे मेरिनेट
करेले की कड़वाहट को दूर करने के लिए आप इसे पकाने से पहले दही में भी कुछ समय भिगोकर रख सकती हैं। यह उपाय बहुत ज्यादा कारगर होता है। आप करेले की कड़वाहट को कम करने के लिए यह एक कारगर उपाय है। करेले की कड़वाहट को कम करने के लिए इन्हें काटकर एक घंटे पहले डिप करके रख दें। फिर इसे पकाने से पहले अच्छी तरह पानी से धो डालें।

छीलकर बनाएं
करेले में कड़वाहट बाहरी सतक की वजह से होता है। अगर आप करेले का छिलका छील कर इसे बनाती हैं। तो इसकी कड़वाहट काफी हद तक कम हो जाती है। करेले की कड़वाहट को दूर करने के लिए इसकी सतह को हल्के तौर पर हटा दें। अगर आप इसका पूरा छिलका हटाएंगी तो करेले के सारे पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे।

विनेगर में डालें करेला
आप विनेगर का इस्तेमाल भी करेले की कड़वाहट को कम करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको करेले को टुकड़ों में काटना है। फिर चीनी और विनेगर को बराबर मात्रा में मिलाकर मिश्रण बना लें और इसमें करेले को डाल दें। 15-20 मिनट तक इस मिश्रण में करेला को पड़ा रहने दें।