How to Store Mangoes: ऐसे करेंगे स्टोर तो महीनों तक नहीं खराब होंगे आम, लंबे समय तक बनी रहेगी फ्रेशनेस

By Ek Baat Bata | Jun 23, 2023

गर्मी का मौसम भले ही थोड़ी परेशानियों भरा क्यों न हो, लेकिन इस सीजन का इंतजार तो लगभग सभी बड़े बेसब्री के साथ करते हैं। इसका एक तो सबसे बड़ा कारण आम होता है। क्योंकि आम गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल होता है। बता दें कि इन दिनों बाजार में कई किस्म के आम मिल रहे हैं। हालांकि आम पकने के बाद काफी जल्दी खराब होने लगता है। ऐसे में कई लोग कच्चे आम का अचार भी बना कर रखते हैं। अगर आप भी आम को लंबे समय तक स्टोर करके रखना चाहती हैं तो आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप लंबे समय तक आम को फ्रेश रख सकती हैं। 

खरीदें ऐसे आम
अगर आप भी मार्केट से ज्यादा आम खरीद कर ले आए हैं। तो आप इनको स्टोर करके रख सकते हैं। इसके लिए आप उन आमों को छांटकर अलग कर लें, जो पके तो हों लेकिन ज्यादा पिलपिले या रस वाले न हों। क्योंकि ऐसे आम को लंबे समय तक स्टोर कर पाना काफी मुश्किल काम होता है।

आम को काटकर रखें
अगर आप भी आम को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो पके हुए आम को छीलकर बड़े टुकड़ों में काट लें। अब उनपर थोड़ी सी शक्कर डाल दें। इसके बाद कटे हुए आम के टुकड़ों को 2-3 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। इसके बाद उन्हें एटर टाइट कर कंटेनर में रख दें और फ्रिज में स्टोर कर लें। इस तरह से स्टोर करने पर आम 1 से 2 महीने तक आम को स्टोर कर सकते हैं।

6 महीने तक कर सकते हैं स्टोर
ज्यादा पके हुए आम को छीलकर इन्हें स्लाइस या क्यूब में काट लें।
अब आम के टुकड़ों को बेकिंग शीट पर ऐसे रखें कि कोई भी टुकड़ा एक-दूसरे को टच न करें।
इस बेकिंग शीट को दो घंटे के लिए या पूरी रात के लिए फ्रिजर में रख दें। 
जब सभी आम के टुकड़े जम जाएं तो उन्ह्रे फ्रिजर के सेफ बैग में डालकर रख दें। बैग से हवा निकाल दें।
अब बैग को अच्छे से सील कर फ्रिज में रख दें।
जब भी आपका आम खाने का मन करे तो थोड़ी देर के लिए उस बैग को नॉर्मल पानी में डाल लें। फिर इन आम के टुकड़ों को खा सकती हैं।