Kitchen Tips: लंबे समय तक स्टोर करना चाहती हैं नींबू, तो अपनाएं ये सिंपल हैक्स

By Ek Baat Bata | Oct 09, 2023

गर्मियों के मौसम में नींबू का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। इसलिए गर्मियों में अधिकतर घरों में नींबू पाया जाता है। वहीं नींबू की मदद से कई अन्य चीजें भी बनाई जाती हैं। यह काफी एसिडिक होता है और इसे स्टोर करने के लिए तापमान सही होना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि ऐसा नहीं करने पर नींबू जल्दी खराब हो सकता है। इसलिए महिलाएं ज्यादातर नींबू को स्टोर करके रखती हैं, क्योंकि जैसे-जैसे गर्मी अपने चरम पर पहुंचती है, वैसे-वैसे नींबूओं का भाव भी बढ़ जाता है।

ऐसे में अगर आप भी नींबू स्टोर करके रखने का सोच रही हैं, तो यह एकदम ताजे होने चाहिए। नींबू को स्टोर करने के लिए हमेशा ताजे और पतले छिलके वाले नींबू ही खरीदें। क्योंकि यह नींबू ज्यादा रसीले होते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको नींबू स्टोर करने के कुछ आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको फॉलो कर आप नींबू को आराम से स्टोर कर पाएंगी और यह जल्दी खराब भी नहीं होंगे।

एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल
नींबू को स्टोर करने के लिए एयर टाइट कंटेनर सबसे अच्छा ऑप्शन है। नींबू को धोकर सुखाने के बाद पॉलीथिन में इसे पैक करके एयर टाइट कंटेनर में रख दें। फिर इस कंटेनर को फ्रिज में स्टोर कर लें।

तेल का इस्तेमाल
नींबू को स्टोर करने से पहले आप इन पर हल्का सा तेल लगाकर इन्हें एक डिब्बे में बंद करके रख दें। फिर डिब्बे को फ्रिज में रख दें। इस तरह से 

जिप-लॉक बैग में करें स्टोर
नींबू को स्टोर करने के लिए आप जिप-लॉक बैग का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। 

एल्युमिनियम फॉयल में लपेट कर रखें नींबू
नींबू को स्टोर करने के लिए आप इसे एल्युमिनियम फॉयल में भी लपेट कर रख सकती हैं। एल्युमिनियम फॉयल में लपेटने से यह नमी को बाहर निकलने से रोकती है। जिससे नींबू काफी समय तक स्टोर करके रख सकती हैं।