Stain Removing Tips: कपड़ों पर लगे दाग चुटकियों में होंगे साफ, मिनटों में चमक जाएगी आपकी ड्रेस

By Ek Baat Bata | Nov 04, 2023

सिर्फ बारिश में ही कपड़ों पर कीचड़ लगने का जोखिम नहीं होता है। बल्कि कपड़ों पर कीचड़ लगने का जोखिम हर उस जगह पर होता है, जहां-जहां पर पानी का जमाव होता है। इसलिए जो लोग वाइट या फिर सफेद रंग के कपड़े पहनते हैं, उन्हें काफी सावधानी के साथ रहना पड़ता है। क्योंकि कब आपके सुंदर से आउटफिट पर कीचड़ के छींटे उड़कर उन्हें खराब कर दें। यह कोई नहीं जानता है। ऐसे में इन कपड़ों को साफ करने के लिए कुछ आसान टिप्स आपके पास जरूर होने चाहिए।

एप्पल विनेगर से सफाई
कपड़ों पर लगे कीचड़ के दाग को साफ करने के लिए एक कप पानी में एप्पल विनेगर और डिटर्जेंट पाउडर को मिक्स कर लें। फिर इसे एक स्प्रे बोतल में डालकर कपड़े पर जहां दाग लगा है, वहां पर छिड़कें। कपड़े पर छिड़कने के बाद इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद डिटर्जेंट से कपड़ों को धोकर साफ कर लें। इस तरह से कपड़े पर लगे कीचड़ के दाग साफ हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा से क्लीनिंग
कपड़े पर लगे दाग को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को कपड़े पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद कपड़े को साफ पानी से साफ कर लें। इससे कपड़े पर लगा दाग काफी हद तक निकल जाएगा।

नींबू से हटाएं दाग
जिद्दी दाग-धब्बों को हटाने नींबू और नमक के मिश्रण काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। दाग लगे हिस्से पर नींबू और नमक का पेस्ट लगाकर इसको 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद कपड़े को नॉर्मल पानी से धो लें।

इस बात का रखें खास ध्यान
कपड़े पर कीचड़ लगने इसको फौरन साफ नहीं करना चाहिए। क्योंकि फौरन साफ करने से वह दाग फैल सकता है। इसके साथ ही दाग को साफ करने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि इससे दाग जिद्दी हो सकता है और कपड़े का फैब्रिक कमजोर हो सकता है।