Pickles Recipe Tips: इस तरह करेंगे स्टोर तो जल्दी नहीं खराब होगा आम का अचार, अपनाएं ये ट्रिक

By Ek Baat Bata | Jun 13, 2024

भले ही हम सभी बाजार और सुपरमार्केट से आम का अचार आसानी से खरीद सकते हैं। लेकिन घर पर बने आम के अचार का स्वाद लाजवाब होता है। घर पर बना अचार स्वाद के मामले में तो अच्छा होता ही है, बल्कि इसको लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। आम के अचार में सरसों, सौंफ, मेथी के बीज और कलौंजी जैसे साबुत मसाले डाले जाते हैं, जो इसके स्वाद को दोगुना कर देते हैं।
 
लेकिन कई लोगों का अचार जल्दी खराब होने लगता है। तो ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको आम के अचार के स्टोरिंग टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते उन टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप आम के अचार को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकेंगी।

कंटेनर में करें स्टोर
आम के अचार को कांच के स्टोर में रखना चाहिए। अगर कांच का जार नहीं है, तो आप मिट्टी के जार में इसको स्टोर कर सकते हैं। इससे आम का अचार जल्दी खराब नहीं होगा। साथ ही आप उस जार का इस्तेमाल करें, जिनका मुंह बड़ा हो।

जार को करें स्टेरलाइज्ड
आम का अचार स्टोर करने से पहले जार को अच्छे से साफ कर लें। फिर उसको ठंडे पानी से धो लें और गर्म पानी जार में डालकर उसको 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसको किसी वुडन प्लैंक में उल्टा करके रखें।

कहां और कैसे रखें अचार का जार
जार स्टेरलाइज करने के बाद इसको कपड़े से न पोछें। इसमें अचार रखने के बाद जार को डार्क और ठंडी जगह पर रखें। बीच-बीच में जार को धूप में रखते रहें। जार का ढक्कन भी टाइट होना चाहिए।

चम्मच से निकालें अचार
जब भी अचार निकालना हो तो साफ चम्मच का इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहें तो साफ स्टेनलेस स्टील के चम्मच को जार में रख सकते हैं। 

किस तेल में बनाएं अचार
अचार जल्दी इसलिए भी खराब हो जाता है, क्योंकि अलग तेल इस्तेमाल किया जाता है। हमेशा सरसों के तेल में आम का अचार बनाना चाहिए। वहीं तेल की मात्रा भी अच्छी मात्रा में होनी चाहिए।