Kitchen Tips to Store Bhindi: भिंडी को इन आसान तरीकों से लंबे समय तक करें स्टोर, जल्द नहीं होगी खराब

By Ek Baat Bata | Nov 22, 2023

अधिकतर लोग मार्केट से पूरे सप्ताह की सब्जी ले आते हैं। ऐसे में ना सिर्फ उनके समय की बचत होती है, बल्कि बार-बार मार्केट के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते हैं। लेकिन ऐसे में अधिक सब्जियों का इस्तेमाल ना कर पाने की वजह से यह जल्दी खराब भी होने लगती हैं। क्योंकि अगर आप मार्केट से सब्जी लाने के एक-दो दिन के अंदर उन्हें नहीं पकाते हैं, तो सब्जी का तापमान खत्म हो जाता है। या तो सब्जियां सूख जाती हैं, या फिर सड़-गल जाती हैं। ऐसे में सब्जी और पैसों दोनों की बर्बादी होती है। 

कई ऐसी सब्जियां हैं, जिन पर खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ऐसी ही एक सब्जी भिंडी है, जो काफी जल्दी खराब होने लगती है। फ्रिज से एक या दो दिन भिंडी बाहर रखने पर यह सूख जाती है या फिर लसलसी हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी ज्यादा भिंडी ले आए हैं, तो इसको सही से स्टोर कर आप खराब होने से बचा सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको लंबे समय तक भिंडी को हरी-भरी और फ्रेश बनाए रख सकते हैं। 

भिंडी खरीदने के दौरान आप उसके रंग और साइज से यह पता लगा सकते हैं कि वह देसी भिंडी है या आर्टिफिशियल फार्मिंग की है। देसी भिंडी छोटे साइज की होती है और सबसे अच्छी भिंडी पूसा ए-4 है। इस भिंडी का साइज मीडियम होता है और डार्क ग्रीन रंग की होती है। इसमें लस काफी कम होता है और स्वाद में भी अच्छी होती है। इसे आप कई दिनों तक स्टोर कर सकते हैं।

फ्रिज में ऐसे करें स्टोर
अगर आप भी भिंडी को स्टोर करना चाहते हैं तो उसको वेजिटेबल या फिर पॉलीथिन बैग में करके फ्रिज में स्टोर करें। यदि आप भिंडी को पॉलीथिन में रख रहे हैं, तो उसमें 2-3 छेद जरूर कर दें।  

वहीं फ्रिज की वेज बास्केट में भिंडी रखना चाहते हैं, तो पहले अखबार या पेपर बिछा लें। फिर एक-एक कर भिंडी को व्यवस्थित करें। इससे इसका सारा पानी पेपर सोख लेगा और यह एकदम फ्रेश बनी रहेगी।

भिंडी को सड़ने से बचाएं
किसी अन्य फल व सब्जी के साथ भिंडी को नहीं रखना चाहिए, जो नमीयुक्त हों। इससे दोनों चीजों के जल्दी खराब होने की संभावना होती है।

प्रयास करें कि सब्जी को समय पर बनाकर इसका सेवन करें। ऐसे में सब्जी के खराब होने की नौबत नहीं आएगी। क्योंकि सब्जी की ताजगी जाने पर इसकी पौष्टिकता भी खत्म हो जाती है और स्वाद भी अच्छा नहीं लगता।