Kitchen Tips: गर्मियों में बिना फ्रिज के दूध को ऐसे करें स्टोर, 2-3 दिन तक कर पाएंगे इस्तेमाल

By Ek Baat Bata | Jun 05, 2023

गर्मियों में दूध फटने की समस्या आम होती है। लेकिन यह समस्या लोगों को काफी परेशान कर देती है। वहीं कई बार ऐसा भी होता है कि मार्केट से दूध लाकर फौरन गर्म करने पर भी यह फट जाता है। कई बार फ्रिज के काम न करने पर भी यह समस्या होता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हो गए हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको दूध को फटने से बचाने के लिए हम आपको कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो कर आप भी दूध को बिना फ्रिज में रखे भी दो से तीन दिनों तक उपयोग में ला सकती हैं।

जानिए गर्मी में दूध को कैसे फटने से बचाएं
मार्केट से दूध खरीदते समय इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि दुकान में दूध का स्‍टोरेज अच्‍छे टेम्‍परेचर पर किया गया हो। कई बार दुकानों में धूप में रखे दूध के पैकेट को हम खरीद लेते हैं। ऐसे में यह गलती नहीं करनी चाहिए। साथ ही दूध खरीदते समय एक्सपायरी डेट जरूर देख लेना चाहिए।

मार्केट से लाने के बाद दूध को साफ बर्तन में उबालना चाहिए। क्योंकि अगर बर्तन गंदा होता है या उसमें कहीं साबुन आदि लगा होता है तो दूध के फटने की संभावना होती है। इसलिए हमेशा साफ बर्तन में दूध उबालना चाहिए।

कच्चे दूध को कभी गर्मियों में कमरे के टेम्परेचर में नहीं छोड़ना चाहिए। दूध को लाने के बाद इसे फौरन उबाल लेना चाहिए। 

बता दें कि दूध में जब एक उबाल आ जाए तो इस चम्‍मच या कलछी से अच्छे से धीमी आंच पर चलाते रहें। इससे दूध के कम फटने की संभावना होती है। 

दूध को उबालने के बाद इस ढककर रख दें। इससे आपकी दूध कम से कम 4-5 घंटे तक सुरक्षित रहेगा। इसके बाद आप फिर से दूध को उबाल सकती हैं। वहीं अगर आप दूध को कमरे के टेम्परेचर में छोड़ देती हैं तो इसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं। 

दूध को गर्म कर लें और फिर जब यह ठंडा हो जाए तो इसे फ्रिज में रख दें। अगर फ्रिज नहीं है तो इसे दोबारा उबाल लें। अगर आप गर्मियों में फ्रिज न होने पर कम से कम 3-4 बार दूध को उबालती हैं तो इसके फटने के चांसेज काफी हद तक कम होते हैं।