Home Remedies: सफेद कपड़ों से पीलापन हटाने के लिए बेहद कारगर है ये नुस्खा, नए जैसी आएगी चमक

By Ek Baat Bata | Aug 24, 2023

कपड़े धोने के बाद कपड़ों पर जो पीलापन आता है, वह देखने में काफी खराब लगता है। अक्सर यह समस्या सफेद कपड़ों के साथ ज्यादा होती है। समय के साथ सफेद कपड़ों की चमक फीकी पड़ने लगती है और उसकी जगह पर पीलापन आने लगता है। कपड़ों में पीलापन आने से कपड़े बेजान लगने लगते हैं। वैसे तो कपड़ों से पीलापन हटाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं। 

हालांकि यह प्रोडक्ट पीलापन साफ करने के साथ ही साथ उनकी कोमलता को भी छीन लेता है। ऐसे में अगर आप भी कपड़ों के पीलेपन की समस्या से निजात पाना चाहती हैं। तो यह आर्टिकल आपके लिए है। बता दें कि आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपानकर आप भी आसानी से कपड़ों के पीलेपन को दूर कर सकती हैं।

कपड़ों के पीलेपन को करें दूर 
कपड़ों पर जमा पीलापन गायब करने के लिए कास्टिक सोडा काफी फायदेमंद है। आपको बाजार में या फिर ऑनलाइन ऑर्डर करने पर कास्टिक सोडा आसानी से मिल जाएगा। हालांकि इस उपाय को करने से पहले सावधानी बरतना जरूरी होता है। इसे इस्तेमाल में लाने से पहले हाथों में दस्ताने जरूर पहनें। क्योंकि कास्टिक पाउडर अगर डायरेक्ट आपके हाथ पर लगता है, तो आपकी स्किन में जलन और दर्द हो सकता है। कास्टिक सोडा को कभी भी गहरे रंग के कपड़े पर नहीं डालना चाहिए। क्योंकि इससे उनका रंग उड़ सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल
बता दें कि कास्टिक सोडा का इस्तेमाल करने से पहले हाथों में अच्छी क्वालिटी के दस्ताने जरूर पहन लें। इसके बाद किसी बड़े बर्तन में पानी को उबाल लें। पानी उतना उबाले जितने में कपड़ा आसानी से डूब जाए। फिर गर्म पानी में थोड़ा सा वॉशिंग पाउडर या वॉशिंग लिक्विड डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें 2-3 चम्मच कास्टिक सोडा मिक्स कर लें। अब इस पानी में पीलापन लिए हुए कपड़ों को डाल दें। इसके बाद भिगोए गए कपड़ों को 7-8 घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें। फिर इन कपड़ों को निकालकर वॉशिंग मशीन आदि में धो लें। इस तरह से सफेद कपड़ा बिलकुल नए जैसा हो जाएगा। साथ ही इसमें नई जैसी चमक भी आ जाएगी।