Cooking Tips: खाने में ज्यादा पड़ गया है मिर्च और नमक, तो इन आसान तरीकों से करें बैलेंस, दोगुना होगा स्वाद

By Ek Baat Bata | Sep 02, 2023

कई बार खाना अच्छा बनाने के चक्कर में लोग नमक, मिर्च और मसाले का खूब इस्तेमाल कर देते हैं। क्योंकि उनको लगता है कि ज्यादा मसाला आदि डालकर खाना टेस्टी बन जाएगा। हालांकि यह काफी हद तक सही है, लेकिन डिश को कितना पकाना है, उसे कैसे पकाना है और उसमें कितना मिर्च-मसाले का इस्तेमाल करना है। इस पर पूरी तरह से खाने का स्वाद निर्भर करता है। लेकिन कई बार कुछ बनाने के दौरान मिर्च, नमक आदि ज्यादा हो जाता है। ऐसे में एक्स्ट्रा मिर्च को बैलेंस करने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
अगर दाल व सब्जी में मिर्च अधिक हो गई है तो उसको कम करने लिए दही, दूध और मलाई मिला सकते हैं। दरअसल, मिर्च में कैप्सिसिन पाया जाता है, जो इसके तीखेपन को बढ़ाने का काम करता है। आप इसके तीखेपन को कम करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू का इस्तेमाल
अगर सब्जी आदि में नमक और मिर्च कुछ ज्यादा हो जाए, तो आप सब्जी में नींबू का रस मिक्स कर सकते हैं। बता दें कि सब्जी, दाल या पुलाव में नींबू का रस डालने से तीखापन कम होने के साथ ही खाने का स्वाद दोगुना हो जाएगा।

देसी घी का इस्तेमाल
अगर आपसे भी सब्जी या दाल में मिर्च ज्यादा हो जाए तो आप उसको बैलेंस करने के लिए उसमें देसी घी या बिटर मिला सकते हैं। इससे तीखापन भी कम हो जाएगा और खाने का स्वाद भी डबल हो जाएगा।

ब्रेड क्रम्बस करें इस्तेमाल
सब्जी से तीखापन कम करने के इसमें थोड़ा ब्रेड क्रम्बस भी मिला सकती हैं। यह सब्जी में मौजूद अधिक मिर्च को सोखने का काम करता है।

ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल
खाने में जब लाल मिर्च ज्यादा होने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इसके तीखेपन को कम करने के लिए ड्राई फ्रूट्स के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप काजू, मूंगफली, बादाम या नारियल का पेस्ट बनाकर करी में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी डिश और भी ज्यादा टेस्टी हो जाएगी।