Cleaning Tips: ग्लास गैस स्टोव को साफ करने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल, सालों बाद भी रहेगा नया

By Ek Baat Bata | Nov 21, 2023

अगर आपने अपने किचन में ग्लास स्टोव टॉप पर रखा है, तो इसको साफ करने का तरीका भी आपको पता होना चाहिए। क्योंकि ऐसा नहीं होने पर दो साल के अंदर ही बदलने की नौबत आ जाएगी। ग्लास टॉप वाला गैस स्टोप टिन वाले स्टोव से ज्यादा महंगा होता है। क्योंकि गैस स्टोव सिर्फ खाना बनाने के ही काम नहीं आता है, बल्कि इससे आपके किचन का इंटीरियर भी काफी अच्छा व खूबसूरत नजर आता है।
 
काले से लेकर लाल रंग तक के कई रंगों में गैस स्टोव आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको गैस स्टोव को आसानी से साफ करने के कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

किन चीजों की पड़ेगी जरूरत
माइक्रोफाइबर क्लॉथ
बेकिंग सोडा
वाइट विनेगर
स्प्रे बोतल
टॉवेल

ऐसे करें साफ
कभी भी गैस स्टोव को साफ करने से पहले इसको अच्छे से ठंडा हो जाने दें। क्योंकि अगर आप गर्म स्टोव साफ करते हैं, तो इससे आपके हाथों के जल जाने का अधिक खतरा होता है। वहीं गर्म स्टोव पर सफाई के लिए डाली गई कोई भी चीज जलकर जिद्दी दाग बन सकता है। इसलिए गैस स्टोव के ठंडा होने पर इसके पहले किसी कपड़े की मदद से साफ कर लें।

विनेगर स्प्रे
एक स्प्रे बोतल में पानी और विनेगर को बराबर मात्रा में मिक्स कर पूरे गैस स्टोव पर छिड़क दें। इससे जिद्दी दाग भी आसानी से निकल जाएंगे। वैसे तो जिद्दी दागों को साफ करने के लिए मार्केट में आपको कई सारे केमिकल क्लीनर मिल जाएंगे। लेकिन इससे गैस स्टोव के ग्लास के डैमेज होने का खतरा रहता है। इसलिए इसकी सफाई के लिए विनेगर अच्छा ऑप्शन है।

बेकिंग सोडा
विनेगर डालने के बाद ग्लास स्टोव टॉप पर बेकिंग पाउडर को अच्छी तरह से छिड़क दें। इससे एक जगह पर जमे, जले और जिद्दी दाग ढीले पड़ने लगेंगे।

टॉवेल से करें कवर
इसके बाद गर्म पानी में टॉवल को भिगोकर गैस स्टोव को पूरा कवर कर दें। फिर करीब 10-15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।

अब ऐसे करें सफाई
बता दें कि समय पूरा होने के बाद टॉवेल को गैस स्टोव से हटा दें और एक बार फिर से विनेगर स्प्रे करें। इसके बाद स्टोव को नीचे की ओर जाते हुए डायरेक्शन में माइक्रोफाइबर क्लॉथ से पोछें। इस तरह से सफाई करने पर आप पाएंगे कि गैस स्टोव पर जमी सारी गंदगी गायब हो जाएगी और इस पर कुछ स्क्रेच भी नहीं आएंगे।