Easy Hacks: एलोवेरा जेल को लंबे समय के लिए करना चाहते हैं स्टोर, तो ये सिंपल हैक्स आएंगे बहुत काम

By Ek Baat Bata | Jan 31, 2024

एलोवेरा के कई फायदों से तो हम सभी अच्छी तरीके से वाकिफ हैं। एलोवेरा एक नेचुरल रेमेडी के तौर पर जाना जाता है। यह कई हेल्थ बेनिफिट्स से भी जुड़ा होता है। इसके साथ ही यह स्किन को मॉइस्चराज करने से लेकर धूप में जलने तक के इलाज के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल को लगाने के साथ ही इसका सेवन भी करना चाहिए। वैसे तो आप एलोवेरा जेल को दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आपके आसपास या घर में एलोवेरा का पौधा है, तो इसके जेल को आप फ्रेश निकालकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हांलाकि एलोवेरा जेल की शेल्फ लाइफ काफी ज्यादा कम होती है। क्योंकि रूम टेंपरेचर पर यह जेल 2 घंटे में खराब हो जाता है। ऐसे में आपको यह पता होना जरूरी है कि आप एलोवेरा जेल को लंबे समय तक कैसे स्टोर करके रख सकते हैं। 

नारियल तेल
आपको बता दें कि लंबे समय तक एलोवेरा जेल को फ्रेश बनाए रखने के लिए आप इसमें नारियल का तेल मिला सकते हैं। आप जब भी एलोवेरा जेल को पत्तियों से निकालें तो सबसे पहले इसको एक साफ एयर कंटेनर में रखें और इसमें एक चम्मच नारियल तेल मिला दें। इस तरह से आप इसको फ्रिज में रखकर महीनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्रिज में रखें एलोवेरा जेल
अगर आपके पास सप्ताह भर के लिए एलोवेरा जेल जमा कर लिया है, तो आप इसकी आइस क्यूब बना सकती हैं। इस तरह से आप एलोवेरा जेल को लंबे समय तक उपयोग में ला सकते हैं। यह एलोवेरा जेल को स्टोर करने का बहुत ही आसान तरीका है।

विटामिन सी
एलोवेरा जेल में आप विटामिन सी को मिलाकर भी लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं। आप पहले इस जेल को निकाल लें और इसको ब्लेंडर में ट्रांसफर कर लें। इसमें नींबू का रस मिलाएं। क्योंकि विटामिन सी एक अच्छा स्त्रोत होता है। इसलिए एलोवेरा जेल में विटामिन सी मिलाकर इसको कंटेनर में रखकर फ्रिज में स्टोर करें।