Winter Tips: सर्दियों में इन टिप्स की मदद से घर के फ्लोर को रखें गर्म, कड़ाके की ठंड में भी सही रहेगा टेंपरेचर

By Ek Baat Bata | Oct 26, 2023

सर्दियों के मौसम में अक्सर हम सभी के घरों का फर्श ठंडा रहता है। वहीं अगर घर में टाइल्स लगे तो फर्श के ठंडक का लेवल काफी ज्यादा हो सकता है। इससे घर में रहने वाले सदस्यों को स्किन इंफेक्शन, पैरों में ऐंठन और जुकाम जैसी हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में ठंडे फर्श के इन साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए फर्श की गर्माहट को सुनिश्चित करना जरूरी होता है।
 
फर्श की ठंड से बचने के लिए लोग पैरों में मोजे या फिर स्लीपर पहने रहते हैं। लेकिन यह इससे बचने का परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है। क्योंकि इसके साथ ही आपको हाइजीन रखना बेहद जरूरी होता है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि आप सर्दियों में फर्श को किस तरीके से गर्म कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

फर्श पर बिछाएं लार्ज साइज कारपेट
सर्दियों के दिनों में घर की फर्श को गर्म रखने के लिए कारपेट एक अच्छा सॉल्यूशन साबित होता है। ऐसे में घर के बड़े एरिया को कवर करने के लिए कारपेट को घर में बिछा सकते हैं। 

दरवाजे- खिड़कियां बंद रखें
अगर आपके घर का फर्श भी बर्फ की तरह ठंडा रहता है। तो इसका मतलब है कि घर के दरवाजे या खिड़की में कोई दरार खुली है। ऐसे में आप घर के अंदर ठंडी हवा को आने से रोकने के लिए जितना ज्यादा हो सकता है उतना कवर करके रखें।

स्पॉट क्लीनिंग करें
सर्दियों के मौसम में रोजाना गीले कपड़े से पोछा ना लगाएं। यह उपाय फर्श के टेंपरेचर को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में यही बेहतर होगा कि आप सप्ताह में सिर्फ एक बार ही पोछा लगाएं। बाकी के दिनों में फ्लोर को नॉर्मली क्लीन कर दें।

फ्लोर हीटर ले लें
सर्दियों के मौसम में बिना ज्यादा मेहनत के घऱ के फर्श को ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक फ्लोर हीटर खरीद लें। फ्लोर हीटर आपको ऑनलाइन भी मिल जाएगा। या फिर आप चाहें तो इसे किसी दुकान से भी ले सकते हैं। इसमें आपको कई तरीके की वैरायटी मिल जाएंगी।