Cleaning Hacks: सर्दियों में बिना पानी के भी साफ रख सकते हैं कपड़े, बहुत याद आएंगे ये क्लीनिंग हैक्स

By Ek Baat Bata | Jan 06, 2024

सर्दियों में कपड़े धोना एक बड़ी समस्या लगती है। क्योंकि ठंड में कपड़े धोने से हाथ भी ठंडे हो जाते हैं। भले ही आप वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते हैं, लेकिन तब भी हाथों को गीला होने से बचा पाना थोड़ा मुश्किल काम है। ऐसे में अगर आपको भी सर्दियों में कपड़े धोना मुश्किल भरा काम लगता है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करने से आप पूरे ठंडभर कपड़े नहीं धोने पड़ेंगे। 

ऐसे हटाएं मेकअप के दाग
कई बार कपड़ों में मेकअप के दाग लग जाते हैं। ऐसे में इन दागों को हटाने के लिए आप शेविंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दाग वाली जगह पर थोड़ा सा शेविंग क्रीम स्प्रे करें। फिर इसको 5-10 मिनट के लिए कपड़ों पर लगा छोड़ दें। इसके बाद गीले कॉटन टिश्यू से उस जगह को साफ कर लें। कपड़े पर लगे लिपस्टिक के दाग हटाने के लिए आप हेयर स्प्रे इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे साफ करें जींस
बार-बार जींस को धोने से इसका फैब्रिक खराब होने लगता है। इसलिए जरूरत के समय ही जींस धोना चाहिए। ऐसे में आप जींस को बिना धोए फ्रेश रखने के लिए इसे रातभर के लिए फ्रिजर में रख दें। इससे जींस के सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे। वहीं जींस पर किसी चीज का दाग लगने पर इसको विनेगर और बेकिंग सोडा के पेस्ट से साफ करें। इस पेस्ट को जगह वाली पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर गीले कपड़े से साफ कर लें।

चाय-कॉफी के निशान
सर्दियों के मौसम में कपड़ों पर चाय-कॉफी के दाग लगना बहुत ही आम हो जाता है। लेकिन इन दागों को निकालना उतना ही मुश्किल होता है। ऐसे में चाय-कॉफी के दागों को हटाने के लिए नमक और क्लब सोडा के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दाग वाली जगह पर नमक छिड़ दें, फिर इसपर रात भर के लिए सोडा डालकर छोड़ दें। इस आसान तरीके 

इस बात का रखें खास ख्याल
बता दें कि कपड़ों को हमेशा उतारने के लिए धूफ या फिर खुली जगह में फैलाकर टांगे। ऐसा करने से कपड़ों से पसीने की बदबू दूर हो जाती है। वहीं बिना धोए भी कपड़े एकदम फ्रेश नजर आएंगे।

​इस बात का भी रखे ध्यान
कपड़ों को हमेशा उतारने के बाद सीधे धूप या खुली जगह पर फैलाकर टांगे। ऐसा करने से इससे पसीने की बदबू दूर हो जाती है और कपड़े बिना धोए दोबारा फ्रेश नजर आने लगते हैं।