Home Cleaning: इन सिंपल क्लीनिंग हैक्स को अपनाने से चमक जाएगा घर का कोना-कोना, आप भी करें ट्राई

By Ek Baat Bata | Jul 02, 2024

वर्किंग महिलाओं के लिए घर की साफ-सफाई के लिए समय निकालना एक बड़ा टास्क होता है। लेकिन घर की साफ-सफाई ऐसा काम है, जो बेहद जरूरी होता है। हर हफ्ते-दस दिनों में घर की साफ-सफाई करते रहना चाहिए। क्योंकि घर की साफ-सफाई से हमारे मन को भी आत्मसंतुष्टि मिलती है। लेकिन ऑफिस और घर के कामों के बीच यह एक मुश्किल काम लगने लगता है। क्योंकि घर में कई ऐसी जगहें होती हैं, जहां तक लोगों का हाथ भी नहीं पहुंच पाता है।

या यूं कह सकते हैं कि घर में ऐसे भी कई कोने होते हैं, जिनकी ढंग से साफ-सफाई नहीं हो पाती है। घर की साफ-सफाई में पंखे, इलेक्ट्रॉनिक्स, किचन, खिड़की, दरवाज़े और बाथरूम सब कुछ आता है। इन सबकी साफ-सफाई करने में ही हालत खराब हो जाती है। वैसे अगर देखा जाए, तो घर की साफ-सफाई में आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ खास हैक्स बताने जा रहे हैं। जिनको अपनाने से घर की साफ-सफाई में काफी आसानी होगी।

घर की सफाई के हैक्स
आपके किचन एरिया में सामान रखने वाले सेल्फ के ऊपर न्यूज पेपर रखें। फिर इसके बाद उस पर सामान रखें। इससे जो भी कचरा होगा वह पेपर पर जमा होगा। ऐसे में जब आप सफाई करेंगी तो आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा।

वहीं घर की दीवारों की गंदगी को साफ करने के लिए आप क्लीनिंग मोप की सहायता ले सकती हैं। इसके लिए क्लीनिंग मोप में दोनों साइड से पुराने मोज़े डालें और फिर घर की दीवारों को बिना पानी के साफ कर सकती हैं।

फ्रिज का उपयोग करने पर उसमें उंगलियों के निशान बन जाते हैं औऱ यह देखने में गंदा लगने लगता है। बता दें कि इन निशानों को आप बेबी ऑयल से साफ कर सकती हैं। सफाई करने के लिए कॉटन पर बेबी ऑयल लगाएं। फिर इससे फ्रिज का साफ-सफाई करें। इससे आपका गंदा पुराना फ्रिज नए जैसा चमकने लगेगा।

अगर आपका बेसिन भी गंदा हो जाता है और इसे साफ करने में मुश्किल होती है। तो आप नींबू और बेकिंग सोडा की मदद से बेसिन को साफ कर सकती हैं।

वहीं घर में लगी कांच की गंदी खिड़कियों को साफ करने के लिए आप शेविंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। कांच की खिड़कियों को आसानी से साफ करने के लिए शेविंग क्रीम को 15 मिनट के लिए कांच पर लगाएं और फिर गीले कपड़े से साफ कर लें।

लिविंग एरिया में पड़ा कालीन सबसे ज्यादा गंदा होता है। वहीं इसकी सफाई करना वाकई में मुश्किल काम होता है। ऐसे में आप इसको आसानी से साफ करने के लिए आप अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसके अलावा महंगे सोफे के कवर में खाने-पीने की चीज़ या ग्रीस आदि के जिद्दी दागों को साफ करने के लिए भी अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अल्कोहल से साफ करने से सोफे की कवर लाइफ भी बढ़ेगी।