Tips To Buy Carpet: घर के ड्रॉइंग रूम को स्टाइलिश और क्लासी लुक देने के लिए खरीदें इस डिजाइन वाली कालीन

By Ek Baat Bata | Feb 08, 2024

हिंदू धर्म में कई ऐसे त्योहार होते हैं, जिनकी तैयारी महीनों पहले से शुरू हो जाती है। इस दौरान घर की साफ-सफाई से लेकर सजावट और सेलिब्रेशन हर एक छोटी-छोटी चीज पर ध्यान दिया जाता है। त्योहार आदि के मौके पर सेलिब्रेशन पर काफी ज्यादा ध्यान दिया जाता है। कई लोग घर सजाने के लिए फूलों से सजावट करते हैं और अलग-अलग फूलों की माला बनाकर गेट पर लगाते हैं। तो वहीं कई लोग लाइट्स का इस्तेमाल घर को सजाने के लिए करते हैं। जिससे कि घर खूबसूरत दिख सके। 

वहीं आप चाहें तो आप रंगोली से अपने घर को सजा सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास इन सारे कामों के लिए वक्त नहीं है, तो आप कुशन कवर, बेडशीट्स और कालीन से भी अपने घर को खास लुक दे सकते हैं। यदि आपका घर बड़ा है, तो लिविंग रूम को खूबसूरत बनाने के लिए कालीन का इस्तेमाल किया जा सकता है। आजकल मार्केट में आपको कई खूबसूरत डिजाइन्स में कालीन मिल जाएगी। ऐसे में आप भी कालीन खरीदने वाले हैं, तो इस दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

फैब्रिक का रखें ध्यान
मार्केट में आपको कई तरह की कालीन मिल जाएंगी। लेकिन सही कालीन चुनना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है। इसलिए कालीन खरीदने के दौरान इसकी क्वालिटी का खास ध्यान रखें। क्योंकि अगर कालीन का कपड़ा हल्का होगा, तो इसके जल्द खराब होने के चांसेज होते हैं।

वहीं अगर आप कॉटन की कालीन खरीदने की सोच रहे हैं, तो ध्यान दें यह दूसरी कालीन से थोड़ा पतला होना चाहिए। बताया जाता है कि कालीन दरी की तरह बुनी जाती है। फिर इसके ऊपर से कॉटन का कवर लगाया जाता है। लेकिन बेहतर होगा कि आप ऊन की कालीन को खरीदें। यह इस्तेमाल में ज्यादा अच्छी साबित होती हैं।

इंटीरियर के हिसाब से खरीदें कालीन 
बाजार में आपको कई डिजाइन के कालीन मिल जाएंगे। लेकिन घर के इंटीरियर के हिसाब से कालीन का सेलेक्शन करना बेहद जरूरी है। क्योंकि ऐसा नहीं करने पर आपके पैसे वेस्ट हो सकते हैं। इसलिए लिविंग रूम के कलर या लुक के अकॉर्डिंग ही कालीन लेना चाहिए।

लिविंग रूम में मौजूद फर्नीचर, कुशन, सोफा आदि के साथ कालीन का रंग और डिजाइन मैच करना चाहिए। या फिर आप कंट्रास्ट कलर से भी कालीन सेलेक्ट कर सकते हैं। लिविंग रूम को मनचाहा और बेहतरीन लुक देने के लिए आप अलग-अलग कॉम्बिनेशन के साथ एक्सपेरिमेंट करके देख सकते हैं।

कालीन की डिजाइन
कालीन की डिजाइन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि कालीन साल में एक बार खरीदी जाती है। ऐसे में आप लिविंग रूम के लिए अफगानी या लखनवी डिजाइन की कालीन ले सकते हैं। वहीं अगर आपको बारीक काम वाली डिजाइन लेना चाहते हैं, तो यह भी खरीद सकते हैं। बता दें कि हैंडमेट कालीन की डिजाइन बेहद बेस्ट होती हैं, हांलाकि यह बेहद महंगी होती है, यह सबसे बजट में आसानी से फिट नहीं होती है।

अगर आपके लिविंग रूम में हल्का रंग है, तो इसमें डार्क रंग की कालीन अच्छी लगेगी। वहीं अगर आपके रूम की फर्श प्लेन नहीं है, तो आप फंदे वाले या रोएंदार कारपेट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा कालीन खरीदने के दौरान लिविंग रुम के एरिया का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है। क्योंकि अगर आप काफी बड़ी या छोटी कालीन लेती हैं, तो यह फर्श पर अच्छी नहीं लगेगी। इसलिए कालीन की डिजाइन के साथ ही इसके साइज का भी ध्यान रखना चाहिए।