Home Decor Hacks: घर सजाने के लिए खरीद रही हैं डेकोरेशन आइटम्स तो इन बातों का रखें ध्यान, जगमगा उठेगा घर

By Ek Baat Bata | Oct 17, 2024

त्योहार आदि के मौके पर लोग घरों को सजाने के लिए तमाम तरह के डेकोरेशन आइटम्स की खरीददारी करते हैं। घरों को सजाना आसान होने के साथ काफी मुश्किल होता है। अक्सर लोग अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए आर्टिफिशियल फूलों के साथ, स्टैचू और वॉल पेंटिंग खरीदकर लाते हैं। लेकिन समस्या यह होती है कि इन आइटम्स को कहां और किस जगह पर लगाया जाए। वहीं क्या ये डेकोरेशन आइटम्स घर को सुंदर दिखाएं। ऐसी तमाम तरह की बातें हमारे दिमाग में चलती रहती हैं।

हालांकि इस बात में कोई शक नहीं है कि घर की साज-सज्जा के लिए यदि सही चीज का चुनाव किया जाए, तो एक ही डेकोरेटिव आइटम पूरे घर को चमका सकते हैं। घर का सामान खरीदते समय यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखती हैं, तो आप घर को बेहतर तरीके से सजा सकती हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको होम डेकोर के कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप डेकोरेशन आइटम खरीदने के दौरान अपना सकती हैं।

टिकाऊ और मजबूत डेकोरेशन आइटम
मार्केट में अलग-अलग तरह के डेकोरेशन आइटम्स मिलते हैं। कुछ आइटम्स इतने कमजोर होते हैं, जिन पर हल्का सा धक्का लग जाए तो वह टूट जाएंगे। वहीं कुछ सामान ऐसे होते हैं, जो मजबूत होते हैं। ऐसे में अगर आप किसी आइटम को खरीदने के लिए अच्छा खासा बजट खर्च कर रहे हैं, तो आप मजबूत और टिकाऊ सामान लें।

फर्नीचर
घर को भरा और सुंदर दिखाने के लिए अक्सर लोग डिजाइनर फर्नीचर और सोफा खरीदना पसंद करते हैं। कई बार हम काम के लिए अलग-अलग फर्नीचर खरीदते हैं। ऐसे में आप अलग-अलग फर्नीचर खरीदने की जगह मल्टीपर्पज फर्नीचर ले सकते हैं। बेड और सोफा अलग-अलग लेने की बजाय आप सोफा कम बेड ले सकते हैं। मार्केट में इस तरह के तमाम फर्नीचर मौजूद हैं, जो बजट और समय दोनों की बचत करते हैं।

इको फ्रेंडली आइटम्स
डेकोरेशन का सामान खरीदने के दौरान प्रयास करें कि आप ऐसा सामान खरीदें, जो इको फ्रेंडली हों। ऐसी चीजों जिनको खराब होने पर उन्हें फेंकने से किसी तरह का कोई नुकसान न हो। आप घर के लिए आर्टिफिशियल प्लांट की जगह रियल इंडोर और आउटडोर प्लांट खरीदें।