Easy Cleaning Tricks: इन चीजों के इस्तेमाल से करें साफ-सफाई, चमक उठेगा पूरा घर

By Ek Baat Bata | Nov 16, 2023

अपने घर की साफ-सफाई करने के दौरान कुछ चीजों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि इससे आपका घर ना सिर्फ जल्दी साफ होगा, बल्कि लंबे समय तक चमकता हुआ बना रहेगा। घर की साफ-सफाई वैसे तो मुश्किल काम होता है, क्योंकि इसके लिए हमारे पास काफी सारा वक्त होना चाहिए। साथ ही घर की साफ-सफाई के लिए बाजार में मिलने वाले कई प्रोडक्ट भी खरीदने होते हैं। लेकिन आज हम आपको साफ-सफाई के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप आसानी से अपना घर साफ कर सकती हैं।

स्क्रब का करें इस्तेमाल
अधिकतर लोग घरों में साफ-सफाई के लिए कपड़े का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन स्क्रब से सफाई करने के आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिलता है। ऐसे में सफाई के लिए आप बर्तन धोने के लिए इस्तेमाल होने वाला स्क्रब लें। जो घिस गया हो। इससे सफाई करने पर सामान पर स्क्रैच भी नहीं आएगा और आपका घर चमक उठेगा।

घर को बेकिंग सोडा से करें साफ
वैसे तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत सारी चीजों में किया जाता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल घर की सफाई के लिए भी किया जाता है। बेकिंग सोडा में आप आधा नींबू और सिरका मिलाकर आप सफाई के लिए क्लीनर तैयार कर सकते हैं। इस क्लीनर से फर्श और टाइल्स पर लगे जिद्दी दाग जल्दी साफ होते हैं। 

शैंपू से करें सफाई
आपका घर शैंपू की मदद से भी जल्दी साफ होगा। क्योंकि शैंपू में काफी स्ट्रांग तत्व होते हैं। इसकी मदद से आप फर्नीचर से लेकर रसोई की चिकनाहट तक को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके अलाना आप खाली बोतल में शैंपू में पानी डालकर क्लीनर की तरह तैयार कर सकते हैं।

डिटर्जेंट से करें सफाई
इन सभी चीजों के साथ ही हम सभी के घर में डिटर्जेंट पाया जाता है। जिससे आप आसानी से टाइल्स, दीवारों और फर्नीचर आदि को साफ कर सकते हैं। वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के बाद बचा हुआ घोल भी सफाई के लिए उपयोग कर सकते हैं।