Home Remedies: सोफे के मखमली कवर को इन टिप्स की मदद से करें साफ, वरना हजारों रुपए की हो सकती है बर्बादी

By Ek Baat Bata | Aug 23, 2023

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि बेड के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल सोफा का किया जाता है। वैसे तो सोफा सेट मेहमानों के बैठने के लिए रखा जाता है। लेकिन सोफे पर बैठकर टीवी देखने से लेकर खाना खाने तक का सारा काम होता है। ऐसे में इनपर दाग लगना और गंदा होना आम बात है। वहीं अगर सोफा मखमल का हो तो इसके गंदा होने पर मुश्किल बढ़ जाती है। क्योंकि सोफे में लगी सॉफ्ट फैब्रिक को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।

वैसे तो मखमल के सोफे काफी आरामदायक होते हैं। इसलिए मखमल का सोफा लोगों की पहली पसंद होता है। फिर भी सालों घर में वेलवेट के सोफे का इस्तेमाल करने वालों को यह पता नहीं होता है कि इनकी साफ-सफाई कैसी करनी चाहिए। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। ऐसे में हम आपको कुछ क्लीनिंग टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप सोफे की सफाई कर सकती हैं। 

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल
मखमल के सोफे पर धूल आसानी से जम जाती है। इन्हें कपड़े से झाड़कर हटाना काफी मुश्किल होता है। इसलिए वैक्यूम क्लीनर का यूज करें। अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं, तो उनके सोफे आदि पर उनके बाल लग जाते हैं। इसको हटाने के लिए लिंट रोलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे हटाएं दाग-धब्बे
अगर गलती से भी मखमल के सोफे पर चाय, कॉफी या कोई अन्य सामान गिर जाता है। तो फौरन इसको टिश्यू से साफ करने का प्रय़ास करें। इसके बाद फिर दाग-धब्बों को हटाने के लिए एक बाउल में पानी और डिश लिक्विड का घोल तैयार कर लें। इसके बाद साफ कपड़े या फिर मुलायम ब्रश की सहायता से इसे साफ कर दें।

ऐसे हटाएं बदबू
अगर आपके सोफे या वेलवेट के काउच से अजीब सी गंध आने लगी है। तो ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकती हैं। सोफा को साफ करने के लिए एक सूती कपड़े में बेकिंग सोडा को रखकर 2-3 पोटली बना लें। फिर इसे सोफा के कॉर्नर में घुसाकर 1-2 दिन के रख दें। इस उपाय से बदबू निकल जाएगी। बता दें कि सोडा नें बदबू को अवशोषित किए जाने का गुण होता है।

वेलवेट सोफा साफ करने के दौरान ना करें ये गलती
पानी से सफाई के बाद अच्छे से ना सुखाना
गीले सोफे को बिना सुखाए क्लीन करना
दाग लगने पर तुरंत साफ ना करना
हार्ड केमिकल प्रोडक्ट से सफाई
रेगुलर वैक्यूम ना करना
धूप में सुखाना​