House Cleaning Tips: छुट्टी वाले दिन ऐसे करें घर की साफ-सफाई, नहीं फैलेगी बीमारी

By Ek Baat Bata | Jun 20, 2024

छुट्टी वाले दिन अधिकतर लोग घर की साफ-सफाई में जुट जाते हैं। वहीं छुट्टी वाले दिन घर में दर्जनों काम निकल आते हैं, जैसे- कपड़े धोना, फर्ऩीचर साफ करना और घर की अन्य चीजों की साफ-सफाई करना आदि है। सेंटर टेबल और टीवी यूनिट आदि पर नजर आने वाली धूल को साफ करने के बाद हमें लगता है कि घर साफ हो गया है। लेकिन जो जगह हमें साफ दिखती है वह जरूरी नहीं कि पूरी तरह से साफ हो। क्योंकि कई जगहें ऐसी भी होती हैं, जो हमें आंखों से दिखाई नहीं देती।

घर की साफ-सफाई शुरू करने से पहले गैर जरूरी सामान को हटाना, तनाव कम करना और प्रोडक्टिवटी को बढ़ावा देना सबसे जरूरी है। गहरी साफ-सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर एक अच्छा उपकरण है। फर्नीचर के पीछे छिपी गंदगी हो या कारपेट के नीचे फंसी गंदगी को हटाने के यह बहुत काम आता है।

बाथरूम कैबिनेट
जब भी बात डिक्लटरिंग की आती है, तो बाथरूम की अलमारियों और शेल्व्स को साफ करना नहीं भूलना चाहिए। बहुत समय से अलमारियों पर पड़ी खाली शैंपू, कंडीशनर की बोतलों को हटाने के बाद इस जगह को साफ करें। फिर जरूरत के अनुसार अलमारी में सामान रखें। या फिर उनको किसी बास्केट या ट्रे में व्यवस्थित करें। ऐसा करने से बाथरूम पहले से साफ-सुथरा और व्यवस्थित नजर आएगा।

कबाड़ दराज
घर की साफ-सफाई करने के दौरान कबाड़ दराज को साफ करना बेहद जरूरी है। आमतौर पर यह एक ऐसी जगह होती है, जहां पर आप तमाम सारी छोटी-छोटी चीजों को एकत्र करते हैं। इन चीजों को जब रखने की जगह नहीं मिलती है, तो आप उनको यह संभाल कर देते हैं कि यह जरूरत पर काम आएगी। लेकिन वह चीज फिर शायद ही कभी काम आए। ऐसे में इसको खाली करके हर आइटम की जांच करके रखें और जो बेकार सामान हो, उसको हटा दें।

छत
दीवारों की छत पर कोने-कोने में धूल और जाले जमा हो जाते हैं। वहीं बहुत सारे लोग साफ-सफाई करते समय सिर्फ जाले ही हटाते हैं। ऐसे में यहां की साफ-सफाई के लिए वैक्यूम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह साफ-सफाई करने का आसान और बेहतर तरीका होता है।