Cleaning Tips: दिवाली में स्मार्ट तरीके से करें घर की साफ-सफाई, इन टिप्स को करेंगे फॉलो तो नहीं होगी थकान

By Ek Baat Bata | Oct 10, 2023

अगर आप दिवाली की सफाई को लेकर टेंशन ले रहे हैं, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको दिवाली पर हो रही साफ-सफाई का सबसे आसान तरीका बताएंगे। दिवाली का त्योहार बहुत ही जल्द ही आने वाला है। ऐसे में लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं।
 
ऐसा माना जाता है कि दिवाली में साफ-सफाई करने से घर में लक्ष्मी का वास होता है। लेकिन सारे घर की साफ-सफाई करना एक बहुत ही बड़ा टास्ट होता है। खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास समय की कमी होती है। सफाई करने से काफी ज्यादा थकान भी आ जाती है। अगर आप भी अपने घर की साफ-सफाई को लेकर परेशान हैं तो आप भी इस आर्टिकल के जरिए घर की साफ-सफाई के कुछ आसान तरीकों के बारे में जान सकतीं हैं।   

सफाई के लिए करें खुद को तैयार
दिवाली में घर की साफ-सफाई करने के लिए सबसे पहले खुद को तैयार कर लें। आप अपने बालों और चेहरे को अच्छे से ढक लें, ताकि धूल और गंदगी से आप परेशान न हों। लेकिन उसके पहले आप चेहरे और बालों पर अच्छे से तेल या फिर क्रीम लगाएं। सफाई करते समय आप अपने हाथों में रबड़ के दस्ताने पहन लें और नाखूनों में नेल पॉलिश लगा लें, जिससे नाखूनों पर गंदगी न जमा हो सके। सफाई करते समय आंखों में चश्मा जरूर पहन लें। इसके साथ ही इस बात का ध्यान जरूर दें कि आप अपने घर की सफाई 1 दिन में तो बिल्कुल भी न करें। आप कम से कम 2 से 3 दिन पहले से सफाई करना शुरू करें।   

घर से बाहर करें फालतू सामान 
अपने घर की सफाई करते समय घर के फालतू सामान को घर से बाहर फेंक दें। घर में टूटे हुए बर्तन, पुराने जूते, क्रॉकरी, जैसी चीजों को सबसे पहले बाहर करें। घर में रखे कपड़ों को धूप में ले जाकर कुछ घंटों के लिए अच्छे से सुखा लें। इसके अलावा अपने घर की अलमारी को भी अच्छे से सेट कर लें। इसके बाद जो कपड़े आप नहीं पहनते हैं, उन्हें अलमारी में अच्छी तरह से पैक करके रख दें। इसके बाद आप जिन जूते या चप्पलों को नहीं पहनते हैं उनको भी डिब्बे में पैक करके अलग कर दें। जिससे उनमें धूल न जम सके। 

सफाई के लिए करें कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल
दिवाली में घर की सफाई करने के लिए कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए। सफाई शुरू करने से पहले अपने पास ब्रश, बेकिंग पाउडर, सिरका, जूना, डिटर्जेंट, स्पॉन्ज आदि चीजों को जरूर रखें। इसके बाद कारपेट, कुशन, घर के पर्दे, आदि को हटा दें और फिर धूल-मिट्टी को झाड़कर साफ कर लें।   

ऐसे करें घर की सफाई
सबसे पहले आप अपने घर की साफ-सफाई के लिए मकड़ी के जालों को हटा लें और इसके बाद ब्रश की मदद से जालों के बचे कण को हटा लें। इसके बाद अपनी आंखों को अच्छे से साफ कर लें। फिर अपने घर के पंखों की अच्छे से साफ-सफाई करें, लेकिन उससे पहले बेड और फर्नीचर हटा दें या उसको किसी चीज से अच्छे से ढक दें।  
फिर आप अपने घर के दरवाजों और खिड़कियों को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद डिटर्जेंट पाउडर को घोलकर एक कॉटन के कपड़े को गीला करें और उसे निचोड़ लें। इससे आप अपने घर के स्विच बोर्ड को साफ करें और अच्छे से सूखने के बाद ही पावर बटन को ऑन ऑफ करें।