Kitchen Tips: किचन में कॉकरोच ने मचा रखा है आतंक, तो जरूर अपनाएं ये नुस्खा, रातों-रात होंगे गायब

By Ek Baat Bata | Jul 04, 2023

हम सभी किचन की चाहे जितनी सफाई कर लें, लेकिन कॉकरोच कहीं न कहीं से आ ही जाते हैं। ऐसा कोई भी किचन नहीं होगा जहां पर कॉकरोच ने अपना आतंक न मचाया हो। महिलाएं अक्सर किचन की साफ-सफाई को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहती हैं। लेकिन इसके बाद भी कॉकरोच आ जाते हैं। घरों में बच्चों के स्वास्थ्य और हाइजीन की नजर से कॉकरोच बिल्कुल भी ठीक नहीं है।
 
कॉकरोच से निजात पाने के लिए लोग महंगे स्प्रे का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके कुछ दिनों बाद कॉकरोच फिर से आने लगते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप कॉकरोज से छुटकारा पा सकते हैं। 

कॉकरोच से छुटकारा पाने का तरीका

इस तरीके से कॉकरोच भगाने के लिए आपको छोटे-छोटे लड्डू बनाने होंगे। जिसके लिए आपको यह सामग्री चाहिए होगी।

बोरिक पाउडर (कैरम पाउडर)- 4 चम्मच
मैदा या अरारोट पाउडर
शक्कर

ऐसे बनाएं
सबसे पहले लड्डू बनाने के लिए सभी सामग्री को गूंथ लें। इसके बाद इनकी छोटी-छोटी सी गोलियां बनाकर सिंक, डस्टबिन, किचन कैबिनेट, ओवन के बाजू में, फ्रिज के नीचे नाली के पास और आपको जहां लगता है, वहां-वहां डाल दें। बता दें कि इन लड्डुओं को रखने के बाद से आपको एक भी कॉकरोच नहीं दिखेगा। हालांकि 15 दिनों के अंतराल पर इन्हें बदलते रहें।

स्प्रे की मदद से भगाएं कॉकरोच
सामग्री
अगरबत्ती
कपूर
स्प्रे बॉटल
नींबू या सिरका
रूई

ऐसे बनाएं
स्प्रे बनाने के लिए सबसे पहले एक पेपर पर अगरबत्ती और कपूर को अच्छे से पीस लें। और फिर इसे बोतल में डालकर विनेगन और नींबू का रस मिला दें। इसमें थोड़ा सा पानी मिला दें और इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद उन सारी जगहों पर स्प्रे करें। जहां-जहां कॉकरोच आते हैं। इसकी तेज महक से कॉकरोच आसपास नहीं आएंगे।

ध्यान रखें ये बातें
बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बोरिक पाउडर की लड्डू और अगरबत्ती स्प्रे को दूर रखें।
जिस भी बर्तन आदि में कपूर और अगरबत्ती को पीसें। उसे फिर खाने-पीने के लिए इस्तेमाल न करें। 
लड्डू बनाने वाली सामग्री को आप दूध से भी गूंथ सकते हैं।