Bathroom Decoration Ideas: घर में बिना खिड़की वाले बाथरूम को ऐसे करें Decorate, बहुत काम आएंगे ये Ideas

By Ek Baat Bata | Mar 18, 2024

आजकल कई लोगों के घर में स्पेस कम होने की वजह से छोटा बाथरूम बना होता है। खासतौर पर फ्लैट सिस्टम आने के बाद बाथरूम में खिड़की नहीं होती है। हांलाकि वेंटिलेशन और पावर बैकअप होने की वजह से खिड़की न होने पर भी ज्यादा खलता नहीं है। लेकिन अगर बात डेकोरेशन की हो, तो नेचुरल लाइट के अहम सोर्स के तौर पर खिड़की की कमी जरूर महसूस होती है। वहीं आप रोशनी की कमी वाले बाथरूम को सजाने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद इसे उसे इतना ही सुंदर और एलिगेंट बना सकती हैं। जितना कि आपका कोई दूसरा रूम लगता है।

मिरर का इस्तेमाल
मिरर से बाथरूम की सजावट करने से यह स्पेशियस नजर आने लगता है और इसकी मदद से लाइट भी बढ़ाने में सहायता मिलती है। ऐसे में प्रयास करें कि आप बाथरूम की एक दीवार पर मिरर फिट करा दें।

कलर
हांलाकि हल्के कलर लाइट को बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन अगर आप इस बात को सुनिश्चिक कर लें कि बाथरूम में आर्टिफिशियल लाइटिंग अच्छी होगी। तो आप बाथरूम में डार्क कलर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके घर का बाथरूम सुंदर और मूड के हिसाब से बनकर तैयार होता है।

वॉलपेपर का इस्तेमाल
आपके बाथरूम में मैटेलिक एलिमेंट्स से तैयार वॉलपेपर भी उजाला भर सकते हैं। साथ ही यह कलर के हिसाब से कम खर्च में आ जाएगा। वहीं नेचर प्रिंट वाले वॉलपेपर बाथरूम को अधिक खूबसूरत बना देते हैं।

लाइटिंग पर दें ध्यान
वहीं बिना खिड़की वाले बाथरूम में रोशनी के लिए आपको कई बार कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में आप बाथरूम में रोशरी की लेयर करवा सकते हैं। हांलाकि यह ट्रिक अपनाने के दौरान आपको हार्श, ओवरहेड और कॉल्ड लाइट्स से बचना चाहिए।