Kitchen Cleaning Tips: दीवाली पर इस तरह से करें किचन की डीप क्लीनिंग, चमक उठेगा कोना-कोना

By Ek Baat Bata | Oct 19, 2024

दिपावली पर्व से पहले ही सफाई अभियान शुरू हो जाता है। इस दौरान घर के कोने-कोने की सफाई की जाती है। वहीं रसोई की सफाई करने में सबसे ज्यादा मेहनत लगती है। क्योंकि रसोई घर का वह हिस्सा होता है, जहां पर सबसे ज्यादा समय बिताया जाता है। वहीं किचन में ही सबसे ज्यादा गंदगी भी होती है। किचन में खाना पकाने की वजह से चिकनाई बर्तनों और अलमारियों पर चिपक जाती है। वहीं रोज-रोज किचन की अच्छे से सफाई भी नहीं हो पाती है।

ऐसे में दिवाली की डीप क्लीनिंग करते समय किचन की सफाई सबसे पहले कर लें। क्योंकि किचन में ज्यादा गंदगी होने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको किचन क्लीनिंग करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इस टिप्स को अपनाने से आपका किचन आसानी से साफ हो जाएगा।

किचन केबिनेट्स करें साफ
किचन केबिनेट्स साफ करने के दौरान पहले इसको अंदर से साफ करें। अलमारी का सामान बाहर निकालकर स्पंज और लिक्विड डिशवॉशर की मदद से पूरी अलमारी को क्लीन करें। अब केबिनेट्स में रखे सभी डिब्बों को अच्छे से साफ करें और वापस इन्हें सेट करके रख दें। वहीं केबिनेट्स में रखा फालतू सामान बाहर कर दें।

सामान की बनाएं सेटिंग
खाना बनाने के दौरान किचन में सबसे ज्यादा सामान फैलता है। ऐसे में रोजाना ही किचन को सेट करना पड़ता है। किचन को ज्यादा फैलना से बचाने के लिए अगर आप इस दीवाली की सफाई के दौरान एक सेटिंग के साथ रखेंगे। तो आपको किचन रोजाना सेट करना नहीं पड़ेगा। आप किचन को ऐसे सेट कर सकते हैं, जैसे- राजमा, छोले, चावल और छोले के डिब्बे को एक पास रखें। वहीं चायपत्ती, चीनी और नाश्ते की चीजें एक कैबिनेट में रखें। इसके साथ ही तेल, घी और ऑयल को एक जगह पर रखें। क्योंकि यह सबसे ज्यादा गंदगी होती है। इससे आपको हर चीज आसानी से मिल जाती है।

ऐसे साफ करें शीशे और अलमारी
दीवाली में हम सभी घर की अच्छे से साफ-सफाई करते हैं। ऐसे में किचन की अलमारियों पर लगे शीशे को साफ करने के लिए आप पुराने अखबार या कागज का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे शीशे अच्छे से साफ होंगे। वहीं साबुन के लिक्विड में थोड़ा सा सोडा और नींबू का रस मिला लें। इस लिक्विड से कांच के बर्तन भी साफ हो जाएंगे। वही कपड़े की मदद से आप अलमारी को साफ कर सकते हैं।

टाइल्स की सफाई 
खाना बनाने के दौरान कई बार खाना या मसाले आदि गिर जाते हैं। जिसकी वजह से किचन में लगे टाइल्स गंदे हो जाते हैं। ऐसे में इनको साफ करना बेहद मुश्किल काम होता है। टाइल्स को साफ करने के लिए आप एक बोतल में सिरका और बेकिंग सोडा मिला लें। अब इस लिक्विड को गंदी टाइल्स पर छिड़क दें। फिर थोड़ी देर बाद ब्रश की मदद से रगड़कर टाइल्स को साफ कर लें।