ऊनी कपड़ों को धोते समय न करें यह गलतियां, वरना जल्द खराब हो सकते हैं गर्म कपड़े

By Ek Baat Bata | Feb 20, 2024

इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। ऐसे में सर्दी से बचने के लिए कई लेयर के कपड़े पहनने पड़ते हैं। जिसके बाद भी शरीर में गर्माहट महसूस नहीं होती है। वहीं घर में लोग स्वेटर, जैकेट और कंबल आदि से खुद को लपेटकर रखते हैं। सप्ताह भर में कपड़े गंदे हो जाते हैं। भले ही इन कपड़ों को डेली वियर की तरह साफ नहीं करते हैं, लेकिन जब भी इन कपड़ों को साफ किया जाता है कि तो कुछ गलतियां ऐसी कर बैठते हैं, जिसके कारण गर्म कपड़े जल्द ही खराब होने लगते हैं।

ऊनी कपड़े और ब्लैंकेट आदि की फर काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है। इसलिए इनको साफ करने या धोने के दौरान एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको 5 ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको ऊनी कपड़े आदि धोते वक्त करने से बचना चाहिए।

माइल्ड और सॉफ्ट डिटर्जेंट
ऊनी कपड़े काफी ज्यादा सेंसिटिव होते हैं। ऐसे में इन कपड़ों को एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है। वहीं वाशिंग मशीन में धोने की जगह इन कपड़ों को हाथों से धोना चाहिए। ऊनी कपड़ों को हार्ट डिटर्जेंट से धोने से इनकी सॉफ्टनेस कम होने लगती है और इनका टेक्सचर और फर खराब होने लगता है।

नॉर्मल पानी से धोएं गर्म कपड़े
सर्दियों के कपड़ों को कई लोग गर्म पानी में भिगोकर साफ करते हैं। भले ही इस तरीके से कपड़ों का मैल आसानी से साफ हो जाता है। लेकिन गर्म पानी से ऊनी कपड़ों के रेशे और कंबल के फर खराब हो जाते हैं। इसलिए नॉर्मल पानी से ऊनी कपड़े धोने चाहिए, साथ ही गर्म पानी से कपड़े का रंग भी फीका पड़ने लगता है।

सीधा करके न धोएं ऊनी कपड़े
स्वेटर, मोजा, जैकेट और ग्लव्स समेत अन्य ऊनी कपड़ों को सीधा करके ना तो धोना चाहिए और ना ही सुखाना चाहिए। क्योंकि सीधा करके इन कपड़ों को धोने से मैल अंदर ही रह जाता है और बाहरी गंदगी साफ हो जाती है। वहीं कपड़ों पर जब सीधी धूप पड़ती है, तो कपड़ों का रंग फेड हो सकता है।

इतने दिनों पर न साफ करें कपड़े
कुछ लोगों की हर दो चार दिन में ऊनी कपड़े धोने की आदत होती है। लेकिन ऊनी कपड़ों का टेक्सचर काफी ज्यादा सॉफ्ट होता है। ऐसे में हर 2-3 दिन के अंतराल पर इन कपड़ों को साफ करने से बचना चाहिए।

दाग की सफाई
यदि ऊनी कपड़ों पर चाय, सब्जी, जूस और कॉफी आदि के दाग लग जाते हैं, तो एक छोटा चम्मच स्पिरिट गुनगुने पानी में डालकर इससे दाग को साफ करें। इससे स्वेटर, जैकेट और शॉल आदि में लगे दाग आसानी से साफ हो जाएंगे।