Winter Cleaning Tips: फर वाली विंटर जैकेट की सफाई के लिए जरूरी नहीं ड्राई क्लीनिंग, घर पर इन तरीकों से करें धुलाई

By Ek Baat Bata | Dec 02, 2023

काफी लंबे समय से सर्दियों के कपड़ों में फर वाली जैकेट काफी ट्रेंड में है। क्योंकि इसके साथ फैशन को मेंटेन रखना काफी आसान होता है। हांलाकि फर वाली जैकेट की सफाई करना काफी मुश्किल होता है। क्योंकि इसमें सेंसिटिव फैब्रिक लगा होता है। इसलिए अधिकतर लोग इसे ड्राई क्लीन करवाते हैं। लेकिन अगर आप भी बिना पैसे खर्च किए इस जैकेट की सफाई करना चाहते हैं। तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप बिना ड्राई क्लीनिंग के भी फर जैकेट की सफाई कर सकते हैं। 

कैसे धोएं फर वाली जैकेट
फर वाली जैकेट को कभी भी वाशिंग मशीन में नहीं धोना चाहिए। बता दें कि इसे हल्के हाथों से धोना बेहतर होता है। ऐसे में इसे घर पर धोने के लिए एक टब में ठंडा पानी भरें और 2 कैपफुल या वूल एंड कश्मीरी शैम्पू का एक स्प्रिट्ज डालें। इसके बाद जैकेट को इन पानी में भिगो दें। अब हल्के हाथों से इसको तब तक रगड़ें, जब तक इससे झाग निकलना न बंद हो जाएं। 

दूर होगी बदबू
इस जैकेट को सबसे पहले एक जगह पर बिछा लें। फिर इस पर बेकिंग सोडा छिड़ककर रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगले दिन जैकेट पर पड़े पाउडर को झाड़कर हटा दें। इससे जैकेट की गंध दूर हो जाएगी। लेकिन अगर इस उपाय को करने से गंध बनी रहती है, तो इस तकनीक को फिर दोहरा सकते हैं।

इस बात का रखें खास ख्याल
आपको बता दें कि फर वाले कपड़े काफी ज्यादा सेंसिटिव होते हैं। ऐसे में इनको बार-बार धोने की गलती नहीं करनी चाहिए। अगर आप भी जैकेट की क्वालिटी को लंबे समय तक बरकरार रखना चाहते हैं। तो साल में सिर्फ एक बार इस जैकेट की धुलाई करें।