Cleaning Tips: मिनटों में साफ होगी खिड़की-दरवाजों में जमी धूल, जरूर अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

By Ek Baat Bata | May 31, 2023

घर के फर्श और फर्नीचर को यदि नियमित रूप से साफ नहीं किया जाता है, तो इससे पूरा घर गंदा लगता है। इसलिए इनकी नियमित सफाई होना बहुत जरूरी है। अगर इनकी सफाई नहीं की जाए तो काफी दिनों बाद सफाई करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं खिड़की-दरवाजों की सफाई में अधिक समय लगता है। लेकिन कई बार खिड़की-दरवाजों की सफाई स्किप कर दी जाती है। अगर आपके घर में भी खिड़की-दरवाजों में धूल और गंदगी जम गई है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको खिड़कियों और दरवाजों की झटपट साफ-सफाई करने के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं। 

तारपीन के तेल से सफाई
सामग्री
तारपीन तेल
एक पुराना बाउल
सॉफ्ट स्क्रबर
टूथब्रश

ऐसे करें साफ
लकड़ी के दरवाजे और खिड़की में जमे धूल और गंदगी को आप तारपीन के तेल से साफ कर सकते हैं। सबसे पहले कोई एक पुराना बाउल ले लें। इसमें तारपीन का तेल डाल लें। बता दें कि तारपीन का तेल आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएगा। अब पुराने टूथब्रश या स्क्रबर को तारपीन के तेल में डुबोकर खिड़की-दरवाजे साफ करें। इसको एकदम हल्के हाथों से रगड़ना चाहिए। क्योंकि अगर आप इसको तेज से रगड़ते हैं तो इन पर स्क्रैच पड़ने का खतरा होता है। तारपीन के तेल से साफ करने के बाद आप सूती कपड़े की मदद से दरवाजे और खिड़की को साफ कर लें। इस तरह साफ-सफाई करने से खिड़की दरवाजों में नई जैसी चमक आ जाएगी।

ऐसे करें कांच के स्लाइडर वाली खिड़की की सफाई

सामग्री
एक बाउल में पानी
स्पंज
डिटर्जेंट या लिक्विड डिश वॉश
टिशू पेपर
सूती का कपड़ा
स्प्रे बॉटल

ऐसे करें साफ
सबसे पहले किसी सूती कपड़े की मदद से खिड़की-दरवाजों की धूल को साफ कर लें। इसके बाद एक स्प्रे बॉटल में पानी और डिटर्जेंट को अच्छे से मिक्स कर दें। इसके बाद खिड़कियों में स्प्रे कर इसे अच्छे से स्पंज की मदद से रगड़कर साफ करें। फिर टिश्यू पेपर या सूती कपड़े की मदद से इसे पोंछकर साफ कर लें। इससे आपकी कांच के स्लाइडर वाली खिड़की आसानी से साफ हो जाएगी।

खिड़की और दरवाजे की जाली की साफ-सफाई 
दरवाजे और खिड़कियों में लगे जाली को साफ करना एक मुश्किल टास्क होता है। लेकिन इस तरह से आप इन जालियों को आसानी से साफ कर सकते हैं। 

सामग्री
एक बर्तन में गुनगुना पानी
डिटरजेंट लिक्वीड
पुराना कुशन या तकिया कवर

ऐसे करें साफ
एक बर्तन में हल्के गुनगुने पानी में डिटर्जेंट घोल लें। इसके बाद इसमें कुशन कवर को भिगोकर निकाल ले। अब दोनों हाथों में कुशन पहन कर जाली की हल्के हाथों से सफाई करें। दोनों हाथों से एक साथ जाली को साफ करें। जब हाथ में पहना हुई कुशन गन्दा हो जाए तो इसे फिर से डिटर्जेंट के पानी में डुबोकर जाली को साफ करें। इस आसान तरीके से दरवाजे या खिड़की में लगी जाली आसानी से साफ हो जाएंगी।