Cleaning Tips: महंगा कारपेट हो गया है गंदा तो सफाई के दौरान न करें ये गलतियां, बर्बाद हो जाएंगे पैसे

By Ek Baat Bata | Dec 16, 2023

कई लोग आकार में बड़े और रंग बिरंगे कारपेट से अपने घर के लुक को सुंदर बनाते हैं। लिविंग रूम में टी टेबल के नीचे और बेडरूम में बेड के पास कारपेट बिछे होते हैं। वहीं सर्दियों के समय घर को कोजी बनाने में कारपेट अहम रोल निभाते हैं। लेकिन कारपेट को लंबे समय तक इस्तेमाल में लाने के लिए इसके रखरखाव में काफी ध्यान देना पड़ता है। इनमें सबसे ज्यादा अहम होता है कि आप कारपेट को किस तरह से धोते हैं।

ज्यादा क्लीनर और गलत क्लीनर का इस्तेमाल
बहुत सारे लोग कारपेट को साफ करने के लिए गलत क्लीनर का उपयोग करते हैं। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब आप कारपेट के फैब्रिक पर ध्यान नहीं देता है। ऐसे में गलत क्लीनर के इस्तेमाल से यह जल्दी खराब या फिर बेरंग हो जाते हैं। 

न घिसें कारपेट पर लगे दाग
कई लोग कारपेट पर लगे दागों को घिसकर साफ करते हैं। लेकिन यह गलत तरीका होता है। क्योंकि इस तरह से साफ करने पर ऐसा भी हो सकता है कि दाग भी न हटे और आपका कारपेट खराब हो जाए। इसलिए कारपेट पर लगे दाग को साफ करने के लिए नेचुरल क्लीनिंग एजेंट सफाई करनी चाहिए।

ऐसे हटाएं कारपेट के जिद्दी दाग
जिद्दी दागों को साफ करने के लिए साफ गीले कपड़े से 5 मिनट तक रगड़ें। ऐसा करने से कारपेट पर लगा दाग हल्का हो जाएगा। दाग को साफ करने के लिए एक बाउल में पानी गर्म कर लें। फिर उसमें बेकिंग सोडा मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को दाग पर लगाकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 30 मिनट का समय पूरा होने के बाद इसे कपड़े की मदद से रगड़कर साफ कर लें।

ऐसे साफ करें महंगा कारपेट
महंगे कारपेट को साफ करने के लिए ड्राई क्लीनिंग, स्टीम क्लीनिंग और शैम्पू की जरूरत होती है। ऐसे में इसको घर पर धोने से यह जल्दी खराब हो जाता है। क्योंकि कारपेट पर अधिक वैक्युम इस्तेमाल करने से इसके फैब्रिक के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है।