Cleaning Hacks: किताबों की अलमारी की साफ-सफाई के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्स, समय की होगी बचत

By Ek Baat Bata | Jun 18, 2024

किताबें पढ़ने के शौकीन लोग घर में ही ढेर सारी किताबें रखते हैं। वहीं कई बार इस किताबों की अलमारी को व्यवस्थित करना लोगों के लिए एक मुश्किल काम बन जाता है। क्योंकि किताबों को व्यवस्थित रखना और इन्हें चूहों से बचाना काफी टफ टास्क होता है। वहीं बुकशेल्फ की सफाई करने में बहुत समय लगता है। क्योंकि पहले सारी किताबें बाहर निकालो और फिर इसकी साफ-सफाई कर इन्हें फिर से अलमारी से रखना, यह एक लंबा प्रोसेस होता है।

ऐसे में अगर आपको भी किताबों की अलमारी की साफ-सफाई करने में आलस आता है, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। हम आपके साथ बुकशेल्फ की साफ-सफाई करने के कुछ आसान टिप्स शेयर करने जा रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो कर आप अलमारी यानी की बुकशेल्फ से किताबें बिना निकाले आसानी से इसकी साफ-सफाई कर पाएंगे।

ऐसे हटाएं धूल
किताबों की अलमारी साफ करने से पहले इस पर जमी धूल को साफ करें। इसके लिए आप सूखे और मुलायम कपड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अगर आप चाहें तो माइक्रोफाइबर कपड़े का भी उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि यह धूल को अच्छे से साफ करने में सहायता करता है। 

पतले ब्रश से करें सफाई
कम स्पेस वाली जगहों तक पहुंचने और साफ-सफाई करने के लिए आप पंख वाले डस्टर या पतले ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। इस तरीके से साफ-सफाई करने के लिए आपको अलमारी से किताबें निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसे करें साफ-सफाई
अगर आप भी किताबों की अलमारी की साफ-सफाई करना चाहते हैं, तो गर्म पानी में हल्का डिटर्जेंट मिलाकर घोल बना लें। अब इस घोल में एक मुलायम कपड़ा डुबोकर अच्छे से निचोड़ लें। फिर इस कपड़े से बुकशेल्फ को पोंछ लें। इस दौरान अधिक पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। क्योंकि अधिक पानी के इस्तेमाल से बुकशेल्फ की लकड़ी को नुकसान हो सकता है। 

वहीं आप चाहें कि सफेद सिरका और पानी का घोल बनाकर अलमारी या बुकशेल्फ की गंदगी को साफ कर सकते हैं। वहीं आप बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाकर अलमारी की सफाई कर सकते हैं। हालांकि कपड़े की मदद से ही आपको साफ-सफाई करना होगा। पहले साफ कपड़े से अलमारी को पोंछ लें और फिर पानी से सफाई करें। इससे बुकशेल्फ पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी।

बुकशेल्फ की सफाई के दौरान इन बातों का रखे ध्यान
बुकशेल्फ की सफाई करने के दौरान आंखों में धूल-मिट्टी जा सकती है, इसलिए साफ-सफाई के दौरान आपको चश्मे का इस्तेमाल करना है।
वहीं सफाई के दौरान हाथों को गंदगी से बचाने के लिए ग्लव्स का इस्तेमाल करें।
किताबों को अच्छे से व्यवस्थित करें, जिससे की उनकी सफाई करना आसान हो।
समय-समय पर बुकशेल्फ की सफाई करते रहें। जिससे कि इस पर जमी धूल और गंदगी साफ हो जाए।