बारिश में अचार के डिब्बे में लग गया है फंगस, तो Pickle को फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

By Ek Baat Bata | Jul 13, 2023

खाना कितना भी सादा क्यों न हो, लेकिन अगर उसके साथ अचार मिल जाए तो खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। पुराने समय में घर की महिलाएं कई सब्जियों के अचार बनाकर रखती थीं। हालांकि आज के समय में यह सारी चीजें काफी कम हो गई हैं। क्योंकि अब मार्केट में बने बनाए अचार मिलने लगे हैं। लेकिन घर के बने अचार का स्वाद ही अलग होता है। हालांकि अचार बनाते समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। 

क्योंकि बारिश के मौसम में नमी के कारण सारी मेहनत बेकार हो जाती है। बारिश के मौसम में अचार में कई बार नमी होने का कारण फंगस लग जाता है। जिससे पूरा अचार खराब हो जाता है। अचार में फंगस लगने का कारण उसे अच्छे से स्टोर न करने के कारण होता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप लंबे समय तक अचार को किस तरह से फ्रेश रख सकती हैं। साथ ही अचार को फंगस लगने से कैसे बचाएं।

ऐसे स्टोर करें अचार
बता दें कि अचार को स्टोर करने के लिए डिब्बा या कंटेनर का सही चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि अगर अचार में नमी पहुंचती है, तो यह खराब हो जाता है। ऐसे में अचार को स्टोर करने के लिए हमेशा अच्छे एयर टाइट डिब्बे या कंटेनर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके पास अचार ज्यादा मात्रा में है तो आप इसे कई कंटेनर में भी स्टोर कर सकती हैं। ऐसे में फंगस लगने के कारण आपका ज्यादा अचार खराब नहीं होगा।

एक्स्ट्रा तेल और नमक
बारिश के मौसम में अचार जल्दी खराब होने लगता है। क्योंकि इसमें तेल-नमस आदि सही मात्रा में नहीं मिला होता है। ऐसे में आप बारिश के समय अचार में अलग से तेल और नमक डालकर रखें। इससे अचार खराब नहीं होगा।

ऐसे निकालें अचार
अचार को निकालने के दौरान हमेशा साफ और सूखे चम्मच का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि एक बूंद पानी आपके पूरे अचार को खराब कर सकता है।

फंगस लगने पर क्या करें
अगर अचार में फंगस लग गया है या उसमें से अजीब सी बदबू आ रही है तो सबसे पहले यह देखें कि कितना अचार खराब हो गया है। अगर पूरे डिब्बे में फंगस नहीं लगा है तो फंगस लगे अचार को निकालकर अलग कर दें। बाकी बचे अचार में वाइट विनेगर मिलाएं और करीब 2 सप्ताह तक इसे रोज धूप में रखें। विनेगर की खुशबू से बाकी के अचार में फंगस नहीं लगेगा। साथ ही इसका स्वाद भी बेहतर हो जाएगा।