कमरे की सजावट के लिए इस्तेमाल कीजिए एक ही रंग, कमरा लगेगा क्लासी और आलिशान

By Ek Baat Bata | Aug 11, 2020

आजकल घर को कलर स्पेसिफिक ह्यू से सजाने का ट्रेंड है। यानी कमरे की दीवारों से लेकर पर्दे और बेडशीट सब एक ही रंग का। कमरे को एक ही रंग से सजाने से कमरा ना केवल खूबसूरत लगता है बल्कि बड़ा और खुला-खुला भी जान पड़ता है। अगर आप भी घर की पुरानी दीवारों और सजावट से बोर हो गए हैं तो अपने कमरे कलर स्पेसिफिक ह्यू में बदल सकते हैं। यह आपके कमरे को एक नया लुक और क्लासी लुक देगा। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह अपने कमरे को कलर स्पेसिफिक ह्यू में बदल सकते हैं। इस लेख में दी गई टिप्स को फॉलो कीजिए और कर डालिए अपने कमरे का मेकओवर। 
 
दीवारों पर करें हल्का रंग  
कमरे की दीवारों पर बड़े-बड़े वॉल डिज़ाइन और कलरफुल पेंट करने से बचें। इसकी जगह सिंपल और सॉलिड कलर का इस्तेमाल करें। दीवारों को पेंट करने के लिए हल्के रंग का इस्तेमाल करें इससे कमरा खुला-खुला और बड़ा भी दिखेगा। आप चाहें तो हल्के पीले, लैवेंडर, हल्के हरे या सफेद कलर से दीवारों को पेंट कर सकते हैं। 

कॉटन के पर्दे इस्तेमाल करें  
कमरे में मोटे और भारी भरकम पर्दों की बजाय कॉटन के सफेद पर्दे लगाएं। इससे रोशनी और हवा आएगी और कमरे को फ्रेश लुक मिलेगा। आप चाहें तो शिमरी या सी-थरु पर्दों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कमरे की दीवार से मैच करते हुए रंग के पर्दों से अपने कमरे को और भी ज़्यादा खूबसूरत बना सकते हैं। 

सफेद रंग की बेडशीट और पिलो 
क्या आपने कभी नोटिस किया होगा कि होटल में बेडशीट और तकिया हमेशा सफ़ेद कलर का ही क्यों होता है? दरअसल, सफेद रंग की बेडशीट और पिलो देखने में तो सुंदर लगती ही है लेकिन इससे रूम भी बड़ा लगता है। 

कमरे में सजाएं फोटो फ्रेम 
अपने रूम को सजाने के लिए आप सफेद रंग या दीवार के मैच करते हुए रंग के छोटे-छोटे फोटो फ्रेम लगा सकते हैं। अपनी और अपने करीबी लोगों की फोटो दीवार पर सजाएं जिससे आपकी यादें फिर से ताज़ा हो जाएंगी। कमरे की दीवारों पर लगे फोटो फ्रेम आपके कमरे के आकर्षित बना देंगे। 
 
मैजिकल लुक के लिए लगाएं फेयरी लाइट्स 
दिवाली और क्रिसमस पर इस्तमाल होने वाली फेयरी लाइट्स का इस्तेमाल करके आप अपने रूम को एक मैजिकल लुक दे सकते हैं। अपने कमरे को पीले रंग की फेयरी लाइट्स लगाएं। 

कमरे में रखें इंडोर प्लांट्स 
आप अपने कमरे में इंडोर प्लांट्स भी लगा सकते हैं। इंडोर प्लांट्स ना केवल कमरे की धूल-मिट्टी को खत्म करते हैं बल्कि यह आपके कमरे को एक क्लासी लुक भी देगा। अपने बेड के पास इंडोर प्लांट रखें जिससे आपको ताज़ी हवा मिलती रहे।