Freezer Cleaning Tips: डिफ्रॉस्ट किए बिना आसानी से साफ होगा फ्रिजर में जमा बर्फ, अपनाएं ये तरीके

By Ek Baat Bata | Jul 08, 2024

गर्मी का मौसम हो या सर्दी का फ्रिज एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जिसके बिना घर के कई काम अटक जाते हैं। फिर चाहे ठंडा पानी हो या खाने-पीने के सामान को सुरक्षित रखना हो। फ्रिज में बर्फ भी जमाई जाती है। लेकिन कई बार फ्रिज में अधिक बर्फ जमने लगता है। जिसको साफ करने के लिए पसीना छूट जाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको फ्रीजर की बर्फ साफ करने के ऐसे तरीके बताते हैं। जिसके लिए आपको डिफ्रॉस्ट भी नहीं करना होगा।

डिफ्रॉस्ट से नुकसान
अगर आप सोचते हैं कि फ्रीजर को डिफ्रॉस्ट करके यह आसानी से साफ हो जाएगा, तो बिना वजह की मेहनत क्यों की जाए। तो बता दें कि यदि आप फ्रीजर को डिफ्रॉस्ट करती हैं, तो इससे फ्रिज की कूलिंग बंद हो जाएगी। वहीं इससे फ्रिज में पड़ी सब्जियां-फल और खाने-पीने का सामान खराब होने लग सकता है। 

गरम पानी की बाल्टी
अगर आपके फ्रिज में भी जरूरत से ज्यादा बर्फ जम रही है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसको साफ करने के लिए सबसे पहले एक छोटी बाल्टी में गर्म पानी ले लें। यह बाल्टी इतनी छोटी हो कि फ्रिजर में आ जाए। गर्म पानी वाली बाल्टी को फ्रिजर के अंदर रखने से पूरा बर्फ कुछ ही देर में साफ हो जाएगा।

छोटी बाल्टी न होने पर क्या करें
अगर आपके घर में छोटी बाल्टी नहीं है, तो आप कॉफी मग में गर्म पानी भर लें। फिर इस पानी को धीरे-धीरे फ्रीजर में डालना शुरू करें। इस आसान तरीके से फ्रिजर का बर्फ साफ हो जाएगा। 

लकड़ी का चम्मच
कई बार फ्रीजर में बर्फ का पहाड़ बन जाता है। जो आसानी से गरम पानी से भी साफ नहीं होता है। ऐसे में आप फ्रिजर में गर्म पानी डालने के साथ साथ लकड़ी के चम्मच की मदद से बर्फ को साफ कर सकते हैं। इस उपाय से फ्रजीर में जमा बर्फ आसानी से साफ हो जाएगा। वहीं आपको इसको डिफ्रॉस्ट भी नहीं करना पड़ेगा

हेयर ड्रायर की मदद
अगर आप बार-बार गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो आप एक अन्य उपाय से फ्रिजर का बर्फ साफ कर सकती हैं। यदि आपके पास हेयर ड्रायर है, तो आप इसकी मदद से भी बर्फ को आसानी से साफ कर सकती हैं। नॉर्मल स्पीड में हेयर ड्रायर को कुछ देर के लिए फ्रिजर में चला दें। इससे सारी बर्फ साफ हो जाएगी।