Storing Tips: अदरक को इस तरह से करेंगे स्टोर, तो महीनों तक बनी रहेगी फ्रेश

By Ek Baat Bata | Jan 13, 2024

चाय बने और उसमें अदरक न डाली जाए, तो चाय का स्वाद फीका-फीका सा लगता है। यह बात चाय लवर से अच्छा और कौन समझ सकता है। क्योंकि जब पानी, दूध, शक्कर और पत्ती के साथ के साथ रसीली अदरक का स्वाद जुड़ता है, तो लाजवाब स्वाद वाली चाय बनती है, जिसको पीने से शरीर की थकान दूर हो जाती है। फिर भले ही आप चाय में इलायची, लौंग और काली मिर्च डाल लें। लेकिन चाय का असली स्वाद अदरक में ही आता है। लेकिन अदरक को लंबे समय तक स्टोर कर पाना थोड़ा चैलेंजिंग होता है। वहीं कई बार ऐसा होता है बिना अदरक की चाय बनानी पड़ती है। ऐसे में अगर आप भी अदरक को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

अदरक को स्टोर करने में दो तरह की परेशानी आती है। क्योंकि इसको ज्यादा समय तक स्टोर करने से इसका रस सूख जाता है। वहीं दूसरी समस्या यह होती है कि इसको ज्यादा दिनों तक रहने से इसमें फफूंद आ जाती है। इस दोनों ही स्थितियों में अदरक को लंबे समय तक स्टोर करना मुश्किल होता है।

फ्रिज में ऐसे करें स्टोर
अधिकतर लोग अदरक को बाहद रखते हैं। लेकिन आप इसको फ्रीज में भी स्टोर करके रख सकते हैं। क्योंकि फ्रिज में रखने से आप ज्यादा दिन तक इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप फ्रिज के किस हिस्से में इसे स्टोर कर रही हैं।

फ्रिज में यहां रखें अदरक
अगर आप फ्रिज के नीचे या बीच वाले किसी हिस्से में अदरक को रखते हैं, तो इसमें फफूंद लग जाने का अधिक चांस होता है। इसलिए आप फ्रिज डोर की सबसे ऊपर या उससे नीचे वाली ट्रे-प्लेस में अदरक रखें। इससे यह महीने भर तक रसीली और ताजी बनी रहगी। 

इन बातों का रखें ध्यान
अदरक किसी पन्नी या डिब्बे में नहीं रखना चाहिए।
अगर अदरक में पानी की मात्रा ज्यादा है, तो पंखे या कपड़े की मदद से सुखा लें।
अदरक के आसपास कोई अन्य सब्जियों को नहीं रखना चाहिए।
अदरक का कोई हिस्सा खराब है, तो उसको अलग कर देना चाहिए फिर स्टोर करना चाहिए।